Searching...
Saturday, January 15, 2022

RRB : लंबे इंतजार के बाद एनटीपीसी का रिजल्ट जारी

RRB :  लंबे इंतजार के बाद एनटीपीसी का रिजल्ट जारी


पिछले वर्ष दिसंबर माह के पहले सप्ताह में ही रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से कहा गया था कि सीबीटी-वन का रिजल्ट 15 जनवरी को जारी होगा। तयशुदा तारीख के तहत शनिवार की देर शाम यह परिणाम जारी हो गया।


लंबे इंतजार के बाद  रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) परीक्षा के पहले चरण की परीक्षा का रिजल्ट शनिवार की देर शाम जारी हो गया। स्टेशन मास्टर, जूनियर क्लर्क , ट्रेन क्लर्क  आदि के 4030 पदों के सापेक्ष आरआरबी प्रयागराज ने 20 गुना यानी 80643 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया है। अब यह सभी सफल अभ्यर्थी सीबीटी-टू की परीक्षा  (कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट) में शामिल होंगे। सीबीटी-2 का आयोजन 14 से 18 फरवरी 22 तक होगा।

पिछले वर्ष दिसंबर माह के पहले सप्ताह में ही रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से कहा गया था कि सीबीटी-वन का रिजल्ट 15 जनवरी को जारी होगा। तयशुदा तारीख के तहत शनिवार की देर शाम यह परिणाम जारी हो गया। कुल 13 अलग-अलग कैटेगरी के 4030 पदों के लिए 80643 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए। बता दें कि रेलवे द्वारा एनटीपीसी के तहत हजारों पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया दो वर्ष पहले हुई थी। इस दौरान तमाम पदों के लिए दो करोड़ से ज्यादा आवेदन आए।

रिकार्ड आवेदन की वजह से तब यह परीक्षा रेलवे बोर्ड ने सभी आरआरबी के माध्यम से सात चरणों में करवाई। आरआरबी प्रयागराज द्वारा यह परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से 31 जुलाई 21 के मध्य सात चरणों में करवाई गई। सीबीटी-वन में आरआरबी प्रयागराज के अधीन 18 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों को शामिल होना था, लेकिन इसमें 9.20 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए।

आरआरबी प्रयागराज के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि सीबीटी वन के सफल अभ्यर्थी ही सीबीटी टू की परीक्षा में शामिल होंगे। यह परीक्षा भी ऑन लाइन ही होगी। इसके बाद कुछ पदों के लिए बाद में साइको टेस्ट आदि भी होंगे।

0 comments:

Post a Comment