Searching...
Tuesday, January 25, 2022

Republic Day 2022 : 73वें गणतंत्र दिवस पर रक्षा सेनाओं में इन नौकरियों के लिए आवेदन करके पाएं देश सेवा का मौका

Republic Day 2022 : 73वें गणतंत्र दिवस पर रक्षा सेनाओं में इन नौकरियों के लिए आवेदन करके पाएं देश सेवा का मौका

Republic Day 2022 गणतंत्र दिवस पर मौके पर भारतीय सेना भारतीय नौसेना और संगठनों में निकली सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं और देश सेवा का मौका पा सकते हैं। साथ ही रक्षा मंत्रालय बीएसएफ और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मिसाइल कॉम्पलेक्स में भी भर्ती।


Republic Day 2022: 73वें गणतंत्र दिवस पर रक्षा सेनाओं में इन नौकरियों के लिए आवेदन करके पाएं देश सेवा का मौकाहर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

नई दिल्ली : Republic Day 2022: पूरा देश 73वां गणतंत्र दिवस 2022 मना रहा है। तारीख 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा द्वारा भारतीय संविधान को स्वीकर किए जाने के बाद 26 जनवरी 1950 से इसे लागू किया गया था। इसके बाद से हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है। देशभक्ति से भरे इस अवसर पर हम आपके लिए लाये हैं हमारी रक्षा सेनाओं और अन्य संगठनों में चल इस समय चल रही भर्तियों के बारे में, जहां आवेदन करके रक्षा सेनाओं में सरकारी नौकरी जैसा प्रतिष्ठित कैरियर बना सकते हैं और देश सेवा का गौरव प्राप्त कर सकते हैं।

सेना के तकनीकी कोर में 12वीं पास के लिए भर्ती का मौका

भारतीय सेना के तकनीकी कोर में भर्ती। जुलाई 2022 में शुरू होने वाले कोर्स के लिए 10+2 टेक्निकल इंट्री स्कीम (टीईएस)-47 हेतु आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी 2022 से शुरू हो गयी है, जो कि 23 फरवरी 2022 तक चलेगी। इस स्कीम के माध्यम से कुल 90 रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। चार वर्ष की अवधि वाले टीईएस-47 कोर्स को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को सेना में लेफ्टीनेंट के रैंक पर स्थायी कमीशन दिया जाएगा। योग्यता और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी इस लिंक से देखें।

भारतीय सेना के न्यायिक कोर में भर्ती, JAG 29 कोर्स

इसी प्रकार, भारतीय सेना के न्यायिक कोर में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) पाने के लिए जज एडवोकेट जनरल (Army JAG 29) कोर्स के लिए आवेदन हो रहे हैं। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार 17 फरवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के पहले उम्मीदवार जेएजी 29 पुरुष भर्ती अधिसूचना और जेएजी 29 महिला भर्ती अधिसूचना को देखें। उम्मीदवार इस लिंक से आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना में बीटेक इंट्री और आइटी ऑफिसर इंट्री के लिए आवेदन

इंडियन नेवी द्वारा बीटेक कैडेट इंट्री स्कीम (स्थायी कमीशन) जुलाई 2022 के अंतर्गत एग्जीक्यूटिव व टेक्निकल ब्रांच में 30 रिक्तियों समेत कुल 35 रिक्तियों के लिए और सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) में अल्पकालिक सेवा कमीशन (एसएससी) के कुल 50 पदों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। उम्मीदवार भारतीय नौसेना के भर्ती पोर्टल, joinindiannavy.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। भारतीय नौसेना में दोनो ही भर्तियों के लिए योग्यता और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी इस लिंक से देखें।

रक्षा मंत्रालय में 65 सिविलयन की निकली भर्ती

रक्षा मंत्रालय के बॉम्बे इंजीनियर ग्रुप एण्ड सेंटर (BEGC), किर्की, पुणे द्वारा डिफेंस सिविलियन इंप्लॉईज की भर्ती के लिए रोजगार समाचार सप्ताह 8-14 जनवरी 2022 में भर्ती विज्ञापन (सं.01/2022) जारी किया गया है। जिसके अनुसार, मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS), सिविलियन ट्रेड इंस्ट्रक्टर, स्टोरकीपर ग्रेड 3, कुक, लस्कर और बार्बर के कुल 65 पदों पर भर्ती की जानी है। उम्मीदवार भर्ती अधिसूचना के साथ-साथ अप्लीकेशन फॉर्म नीचे इस डायरेक्ट लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

सीमा सुरक्षा बल में 2700 से अधिक कॉन्सटेबल भर्ती

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में 2788 कॉन्सटेबल ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 16 जनवरी 2022 से चल रही है। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल रिक्रूटमेंट पोर्टल, rectt.bsf.gov.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए संविदा के आधार पर भर्ती की जानी है हालांकि, बाद में नियमित (स्थायी) नियुक्ति का भी प्रावधान है। बीएसएफ कॉन्सटेबल भर्ती के लिए आवेदन से पहले योग्यता और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी इस लिंक से देखें।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मिसाइल कॉम्पलेक्स में 150 पदों की भर्ती

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मिसाइल कॉम्पलेक्स की रिसर्च सेंटर इमारत (आरसीआइ) लैबोरेट्री में ट्रेड, टेक्निशियन और ग्रेजुएट अप्रेंटिस की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 जनवरी 2022 से शुरू हो गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, rcilab.in पर दिए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से 7 फरवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।  पूरी जानकारी इस लिंक से देखें।

0 comments:

Post a Comment