Searching...
Saturday, December 30, 2023

UPPSC : स्क्रीनिंग परीक्षा और इंटरव्यू से होंगी आयोग की छह प्रकार की भर्तियां, बदलाव की पूरी जानकारी वेबसाइट पर

UPPSC : स्क्रीनिंग परीक्षा और इंटरव्यू से होंगी आयोग की छह प्रकार की भर्तियां, बदलाव की पूरी जानकारी वेबसाइट पर


आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि छह प्रकार की भर्तियां स्क्रीनिंग परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से होंगी, जबकि नौ प्रकार की भर्तियां सिर्फ इंटरव्यू के माध्यम से की जाएंगी।


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने बड़ा बदलाव करते हुए तय किया है कि सीधी भर्ती में अब स्क्रीनिंग परीक्षा के अंक भी जुड़ेंगे। आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि छह प्रकार की भर्तियां स्क्रीनिंग परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से होंगी, जबकि नौ प्रकार की भर्तियां सिर्फ इंटरव्यू के माध्यम से की जाएंगी।


यूपीपीएससी की वेबसाइट पर विभिन्न परीक्षाओं से संबंधित जानकारी दी गई है। इनमें कुछ ऐसी भर्तियां हैं, जो केवल लिखित परीक्षा के आधार पर होनी हैं, कुछ लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से, जबकि कुछ अन्य प्रकार के पदों पर चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं इंटरव्यू के आधार पर होना है। आयोग जो भर्तियां स्क्रीनिंग परीक्षा एवं इंटरव्यू के माध्यम से करेगा, उनमें स्क्रीनिंग परीक्षा के 75 फीसदी अंक और इंटरव्यू के 25 फीसदी अंक मेरिट में जोड़े जाएंगे।


इन भर्तियों में सहायक रेडियाे अधिकारी, प्रवक्ता राजकीय डिग्री कॉलेज, खान अधिकारी, पशु चिकित्साधिकारी, यूनानी मेडिकल अधिकारी और आयुर्वेदिक मेडिकल अधिकारी के पद शामिल हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए अभी तक स्क्रीनिंग परीक्षा तो होती थी लेकिन उसके अंक नहीं जोड़े जाते थे। अभ्यर्थी का चयन केवल इंटरव्यू में मिले अंकों के आधार पर होता था। स्क्रीनिंग परीक्षा छंटनी के लिए होती थी। अब स्क्रीनिंग परीक्षा के 75 फीसदी अंक हो जाने के कारण इसका महत्व बढ़ जाएगा।


वहीं, जिन नौ प्रकार के पदों पर केवल इंटरव्यू के माध्यम से भर्ती की जाएगी, उनमें सहायक आचार्य स्किन एंड बीडी, संयुक्त निदेशक, प्रवक्ता इलाज बित तदबीर, रीडर नफसियात, माइक्रो बायोलॉजिस्ट (खाद्य), कार्मिक अधिकारी, सहायक वास्तुविद नियोजक, सहायक कृषि विपणन अधिकारी, शोध अधिकारी-2 के पद शामिल हैं।


इनके अलावा दो प्रकार के ऐसे पद हैं, जो केवल परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से भरे जाएंगे। इनमें सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा (सामान्य चयन/विशेष चयन) परीक्षा और सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा शामिल हैं।


वहीं, चार प्रकार के पद ऐसे हैं, जो प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से भरे जाने हैं। इनमें सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा, सहायक वन संरक्षक एवं क्षेत्रीय वन अधिकारी परीक्षा, सहायक अभियोजन अधिकारी परीक्षा और उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिवीजन) परीक्षा शामिल हैं।


चार प्रकार की भर्तियां केवल लिखित परीक्षा से होनी हैं, जिनमें समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (सामान्य/विशेष चयन) परीक्षा, स्टाफ नर्स/सिस्टर ग्रेड-2 (पुरुष/महिला परीक्षा), प्रवक्ता राजकीय इंटर कॉलेज परीक्षा, प्रवक्ता राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कॉलेज परीक्षा शामिल हैं।

0 comments:

Post a Comment