Searching...
Wednesday, December 6, 2023

नौकरी के नाम पर ठगने वाली 100 वेबसाइटें बंद

नौकरी के नाम पर ठगने वाली 100 वेबसाइटें बंद

विदेशी धरती से किया जा रहा था इन वेबसाइटों का संचालन

गृह मंत्रालय के आइ4सी की सिफारिश पर हुई कार्रवाई


नई दिल्ली : 'घर बैठे नौकरी' और 'घर बैठे कमाई' का झांसा देकर आम लोगों को चूना लगाने वाली 100 वेबसाइटों को बंद कर दिया गया है। गृह मंत्रालय के तहत आने वाले इंडियन साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर (आइ4सी) ने इन वेबसाइटों की पहचान कर पिछले सप्ताह इनके खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की थी। 


इसके बाद इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन्हें बंद कर दिया। गृह मंत्रालय के अनुसार ये वेबसाइटें विदेशी धरती से चलाई जा रही थीं और इन्हें भारतीयों के साथ धोखाधड़ी के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया था। इनके विज्ञापन डिजिटल प्लेटफार्म पर विभिन्न भारतीय भाषाओं में दिए जा रहे थे।


गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पार्ट टाइम नौकरी का झांसा देने वाले विज्ञापनों का उद्देश्य सेवानिवृत्त कर्मचारियों, महिलाओं और काम की तलाश कर रहे युवाओं को जाल में फंसाना होता था। एक बार विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद वाट्सएप या टेलीग्राम पर कोई व्यक्ति संपर्क करता और नौकरी की तलाश करने वाले लोगों को वीडियो लाइक और चैनल सब्सक्राइब करने और मैप्स की रेटिंग जैसे आसान काम देता था। 


भरोसा जीतने के लिए काम पूरा होने पर शुरू में कुछ कमीशन भी दिया जाता था। एक बार भरोसा जीतने के बाद व्यक्ति को अधिक कमाई का लालच देकर निवेश के लिए उत्साहित किया जाता था। बड़ी रकम निवेश होने के बाद उसे जब्त कर लिया जाता था और काम देना बंद कर दिया जाता था। इस तरह से देश में लाखों बेरोजगार युवा, महिला और सेवानिवृत्त कर्मचारी अपराधियों के शिकार हो रहे थे। 


गृह मंत्रालय के आइ4सी की पड़ताल में साफ हुआ कि लोगों के साथ धोखाधड़ी का पैसा भारत में रखने के बजाय क्रिप्टोकरेंसी, कार्ड नेटवर्क, एटीएम पेमेंट और अंतरराष्ट्रीय फिनटेक कंपनियों के मार्फत विदेश पहुंचा दिया जाता था। इससे धोखाधड़ी की शिकायत के बाद भी पैसा वापस लाना एजेंसियों के लिए मुश्किल हो जाता था। इस धोखाधड़ी के पूरे पैटर्न की गहन पड़ताल के बाद कार्रवाई का फैसला किया गया।

0 comments:

Post a Comment