Searching...
Wednesday, December 27, 2023

शिक्षक भर्ती के लिए दो माह करना होगा इंतजार, दो भर्तियों के लिए आवेदन कर चुके 14 लाख से अधिक अभ्यार्थयों को देनी है परीक्षा

शिक्षक भर्ती के लिए दो माह करना होगा इंतजार, दो भर्तियों के लिए आवेदन कर चुके 14 लाख से अधिक अभ्यार्थयों को देनी है परीक्षा


प्रयागराज। प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों और अशासकीय महाविद्यालयों में लंबित पड़ी शिक्षक भर्ती की परीक्षा तिथि के लिए अभ्यर्थियों को अभी दो माह इंतजार करना होगा। नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन के बाद आयोग की पहली बैठक में या इसके बाद ही परीक्षा तिथि पर कोई निर्णय लिया जाएगा।


अशासकीय महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या 51 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती होनी है। वहीं, अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक (टीजीटी) एवं प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्ती की जानी है। इन दोनों भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगस्त-2022 में परी हो चुकी है। असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए जहां 1.14 लाख आवेदन आए हैं, वहीं टीजीटी- पीजीटी भर्ती के लिए 13 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।


लाखों अभ्यर्थियों को डेढ़ साल से इन दोनों भर्तियों की परीक्षा तिथि घोषित होने का इंतजार है। ये भर्तियां अब नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के सक्रिय होने के बाद ही शुरू होंगी। शासन ने नए आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे हैं। आवेदन की प्रक्रिया 15 जनवरी तक पूरी होगी। इसके बाद आवेदनों की स्क्रीनिंग होगी। स्क्रीनिंग प्रक्रिया को पूरा होने में 15 दिन का वक्त लग सकता है।


आवेदनों की स्क्रीनिंग के बाद नए अध्यक्ष एवं सदस्यों के नाम की घोषणा की जाएगी। ऐसे में आयोग को अध्यक्ष और सदस्य जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में मिल सकते हैं। अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति के बाद ही आयोग सक्रिय होगा। परीक्षा तिथि पर निर्णय आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों को ही लेना है। यह निर्णय आयोग के गठन के बाद अध्यक्ष एवं सदस्यों की बैठक में ही लिया जाएगा।


अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति से लेकर आयोग के पूरी तरह से सक्रिय होने में दो माह का वक्त लग सकता है। हालांकि, आयोग के सक्रिय होने के बाद नई भर्तियों के विज्ञापन भी तेजी से जारी होने की उम्मीद है।

0 comments:

Post a Comment