Searching...
Sunday, December 31, 2023

यूपी : निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षित खाली पदों को नए साल में अभियान चलाकर भरा जाएगा

यूपी : निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षित खाली पदों को नए साल में अभियान चलाकर भरा जाएगा


लखनऊ : प्रदेशभर के निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षित खाली पदों को नए साल में अभियान चलाकर भरा जाएगा। स्थानीय निकाय निदेशालय ने इसके लिए निकायवार पदों का ब्यौरा मांगा है। इसमें पूछा गया है कि किस वर्ग के कितने पद हैं, इनमें खासकर महिलाओं के कितने पद खाली हैं। रिक्तियों का ब्यौरा मिलने के बाद भर्ती के संबंध में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग और लोक सेवा आयोग को भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा।


प्रदेश में मौजूदा समय 762 नगरीय निकाय हैं। इनमें 17 नगर निगम, 200 नगर पालिका परिषद और 545 नगर पंचायत हैं। मौजूदा समय इन निकायों में लगभग 22 प्रतिशत आबादी निवास करती है। राज्य सरकार निकायों में रहने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना चाहती है। हाउस टैक्स, वाटर टैक्स, सीवर टैक्स घर बैठे लोगों को जमा करने की सुविधा देना चाहती है। इसके लिए निकायों में रिक्त सभी पदों को भरने की तैयारी है।


निकायों में काम कराने के लिए आने वाली महिलाओं के लिए उनके सहयोग के लिए हर पटल पर महिलाओं को रखा जाएगा। इसीलिए निकायों से पदवार रिक्तियों के बारे में जानकारी मांगी गई है। निकायों से पूछा गया है कि उनके यहां किस वर्ग के कितने पद रिक्त हैं। इसमें महिलाओं के लिए कुल कितने पद स्वीकृत हैं और कितने खाली हैं। निकायों को यह भी बताना होगा कि कितने पद कितने सालों से खाली हैं और इसके पीछे कारण क्या है।


कहां कितने काम कर रहे हैं आउटसोर्सिंग कर्मी

निकायों से इसके साथ ही यह भी पूछा गया है कि उनके यहां कि पद पर कितने आउटसोर्सिंग कर्मी काम कर रहे हैं। समूह घ, कंप्यूटर आपरेटर व सफाई कर्मियों को छोड़कर अन्य पदों पर ऐसे कर्मियों को रखने का कारण भी पूछा गया है। इसके साथ ही यह भी पूछा गया है कि ऐसे कर्मियों के वेतन मद में कितना खर्च हो रहा है।

0 comments:

Post a Comment