Searching...
Tuesday, December 12, 2023

राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के खाली पड़े हैं 751 पद, स्क्रीनिंग परीक्षा और इंटरव्यू से होगा चयन

राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के खाली पड़े हैं 751 पद, 384 पदों पर भर्ती के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने भेजा है अधियाचन, स्क्रीनिंग परीक्षा और इंटरव्यू से होगा चयन



प्रयागराज। उच्च शिक्षा निदेशालय ने वैकेंसी पोर्टल के जरिये प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों की गणना पूरी कर ली है। राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 751 पद खाली हैं। जल्द ही इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रदेश के 170 राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 3160 पद सृजित हैं। 


निदेशालय की ओर से पिछले दिनों सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को पत्र भेजकर निर्देश दिए गए थे कि वैकेंसी पोर्टल पर सूचनाएं अपलोड करें कि कॉलेज में कितने पर सृजित हैं, कितने पदों पर शिक्षक कार्यरत हैं और कितने पद खाली हैं। यह प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। वैकेंसी पोर्टल की  रिपोर्ट के अनुसार महाविद्यालयों में 751 पद रिक्त हैं और 2409 पदों पर शिक्षक कार्यरत हैं।


उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से असिस्टेंट प्रोफेसर के 384 पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन शासन के माध्यम से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को भेजा जा चुका है। बाकी 367 पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन जल्द भेज दिया जाएगा। ऐसे में असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र शुरू होने की उम्मीद है। 


हालांकि, इस बार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में प्रतिस्पर्धा अधिक होगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर सीधी भर्ती करता है लेकिन आयोग ने अब इसमें बदलाव किया है। परीक्षा प्रणाली तो पुरानी होगी लेकिन अब चयन में स्क्रीनिंग परीक्षा के अंक भी जुड़ेंगे।


0 comments:

Post a Comment