Searching...
Sunday, December 10, 2023

भर्ती परीक्षाओं में नहीं पड़ेगी फोटो व हस्ताक्षर में संशोधन की जरूरत, OTR कर चुके 15.71 लाख अभ्यर्थियों से जुड़ीं सूचनाएं डिजिटल रूप में सुरक्षित

भर्ती परीक्षाओं में नहीं पड़ेगी फोटो व हस्ताक्षर में संशोधन की जरूरत, OTR कर चुके 15.71 लाख अभ्यर्थियों से जुड़ीं सूचनाएं डिजिटल रूप में सुरक्षित

ज्यादातर भर्तियों के त्रुटिपूर्ण आवेदनों में हस्ताक्षर एवं फोटो में करना पड़ता है संशोधन


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की भर्ती परीक्षाओं के लिए अब तक साढ़े पंद्रह लाख से अधिक अभ्यर्थी वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) कर चुके हैं। इन अभ्यर्थियों को विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के लिए आवेदन में अपने हस्ताक्षर और फोटो दोबारा अपलोड करने और बार-बार संशोधन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।



आयोग ने एक अप्रैल 2023 से अपनी भर्ती परीक्षाओं के लिए ओटीआर को अनिवार्य कर दिया है। जो अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन नहीं फरेगा, उसका आवेदन भी स्वीकार Iहीं होगा। अब तक 15 लाख 71 हजार 776 अभ्यर्थियों को ओटीआर नंबर प्राप्त हो चुके हैं और इन अभ्यर्थियों से जुड़ी सूचनाएं डिजिटल रूप में सुरक्षित कर ली गई हैं। ये अभ्यर्थी अब किसी भी भर्ती के लिए आवेदन करें, इन्हें आवेदन की लंबी और जटिल प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा।


ओटीआर में अभ्यर्थी को केवल एक बार अपने हस्ताक्षर एवं फोटो अपलोड करना है। इसके बाद भर्ती परीक्षाओं के आवेदनों में हस्ताक्षर एवं फोटो अपलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


ऐसा अक्सर होता है कि विभिन्न भर्तियों के आवेदनों में अभ्यर्थी हस्ताक्षर एवं फोटो निर्धारित मानक के अनुरूप अपलोड नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आयोग को इन अभ्यर्थियों को अलग से संशोधन का मौका देना पड़ता है। ओटीआर में हस्ताक्षर एवं फोटो एक बार अपलोड होने के बाद अब आवेदन में इनके गलत अपलोड होने की कोई आशंका ही नहीं रह जाएगी और न ही संशोधन की जरूरत पड़ेगी।


सिर्फ यही नहीं, ओटीआर में दर्ज समस्त सूचनाएं डिजिटल रूप में कभी भी कहीं से उपलब्ध होंगी। इसके साथ ही ओटीआर में व्यक्तिगत विवरण, फोटो एवं हस्ताक्षर संशोधित करने और अपडेट करने की सुविधा भी चौबीस घंटे उपलब्ध रहेगी। आवेदक को अपना व्यक्तिगत विवरण केवल एक बार दर्ज करने की जरूरत पड़ेगी।


 इसके साथ ही ओटीआर में दर्ज सूचनाएं (व्यक्तिगत विवरण, फोटो एवं हस्ताक्षर आदि) जारीकर्ता संस्थानों से डिजिटली सत्यापित भी होंगी। वहीं, सरकारी नौकरी की भिन्न-भिन्न अधिसूचनाओं के सापेक्ष आवेदन प्रक्रिया में ओटीआर में दर्ज सूचना स्व प्रदर्शित होंगी। अब तक ओटीआर की प्रक्रिया पूरी कर चुके 15.71 लाख अभ्यर्थियों को ये सभी सुविधाएं मिलेंगी।

0 comments:

Post a Comment