Searching...
Monday, December 25, 2023

UPPSC की OTR की तर्ज पर केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर्स की भर्ती, भर्ती के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय चयन पोर्टल पर बनानी होगी प्रोफाइल

UPPSC की OTR की तर्ज पर केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर्स की भर्ती, भर्ती के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय चयन पोर्टल पर बनानी होगी प्रोफाइल 




प्रयागराज : केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आवेदन की प्रक्रिया अब और आसान हो गई है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की तर्ज पर अब देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में भी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन होंगे।


इसके लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय चयन (सीयू-चयन) पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल से इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि), बीएचयू, एएमयू सहित देश के 40 विश्वविद्यालय जुड़े हैं। पोर्टल पर न केवल विश्वविद्यालयों में होने वाली शिक्षक भर्ती का विवरण मिलेगा बल्कि एक क्लिक पर आसानी से आवेदन भी किया जा सकेगा। 


आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को पहले सीयू चयन पोर्टल पर एक प्रोफाइल बनानी होगी, जिसमें अभ्यर्थी की सभी एकेडमिक जानकारी देनी होगी। इस प्रोफाइल के जरिए आवेदन किया जाएगा। स्पष्ट है कि अभ्यर्थियों को बार-बार अपने शैक्षिक रिकॉर्ड का विवरण दर्ज नहीं करना होगा। इस प्रोफाइल के जरिए अभ्यर्थी इविवि सहित अन्य विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन कर सकेंगे।


केंद्रीय विश्वविद्यालय चयन पोर्टल तैयार

🔴 सीयू-चयन पोर्टल से इविवि, बीएचयू  सहित देश के अन्य विश्वविद्यालय जुड़े

🔴 इस पोर्टल के जरिए विश्वविद्यालयों में चल रही मर्तियों की मिलेगी जानकारी

🔴 अब अभ्यर्थी एक प्रोफाइल से देशमर में शिक्षक भर्ती को कर सकेंगे आवेदन 

🔴 शिक्षकों के रिक्त 342 पदों की भर्ती प्रक्रिया का विवरण मी सीयू-चयन पर अपलोड

0 comments:

Post a Comment