Searching...
Sunday, December 24, 2023

UPSC से पहले परिणाम जारी करेगा UPPSC

UPSC से पहले परिणाम जारी करेगा UPPSC 


 प्रयागराज । संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) से आयोजित सिविल सर्विस (आइएएस) परीक्षा से पहले उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) सम्मिलित राज्य प्रवर/अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) का परिणाम जारी कर देगा। इस दिशा में काम चल रहा है।


यूपीपीएससी ने मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी करने के अगले दिन ही साक्षात्कार की तिथि घोषित कर दी। साक्षात्कार पांच दिन तक चलेगा। उसके बाद जनवरी या फरवरी में परिणाम जारी किया जा सकता है, जबकि यूपीएससी का ाने की संभावना परिणाम मार्च में आने की है। 


भर्ती परीक्षाओं के मामले में देशभर के लिए यूपीएससी मानक संस्था है। संस्था निर्धारित समय में पीसीएस का साक्षात्कार आठ से 12 जनवरी तक, आइएएस का दो जनवरी से 16 फरवरी तक, मार्च में आ सकता है। यूपीएससी परिणाम भर्ती परीक्षाएं कराकर परिणाम घोषित कर देती है। 


अब यूपीपीएससी ने भी भर्ती प्रक्रिया में तेजी दिखाई है। पिछले वर्ष 10 माह में पीसीएस का परिणाम जारी कर दिया गया था। इस बार आयोग के चेयरमैन संजय श्रीनेत ने नौ महीने में परिणाम जारी करके यूपीएससी को पछाड़ने का लक्ष्य रखा था। अब वह लक्ष्य के करीब हैं। 


यूपीएससी ने मुख्य परीक्षा का परिणाम आठ दिसंबर को जारी किया और 1,026 अभ्यर्थी सफल हुए। उसके बाद साक्षात्कार का शेड्यूल 19 दिसंबर को जारी किया गया। साक्षात्कार दो जनवरी से 16 फरवरी तक चलेगा।

0 comments:

Post a Comment