आपको बता दें कि इन पदों पर पिछली भर्ती वर्ष 2022 में निकाली गयी थी जिसके बाद से लगभग 1.5 साल का समय निकल चुका है, जिसके बाद से उम्मीदवार नयी भर्ती निकलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।



नए आयोग के गठन के बाद से प्रबल हुई संभावनाएं

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग विधेयक, 2023 (UPESSC) को अनुमोदित करने के लिए नियमावली जारी हो चुकी है। इसके बाद अब सहायता प्राप्त प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में अब इसी आयोग की ओर से टीजीटी एवं पीजीटी पदों पर भर्तियां निकाली जाएंगी। इस आयोग के आने के कारण ही अंदाजा लगाया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UPESSC) की ओर से जल्द ही इन पदों पर भर्तियां निकाली जा सकती हैं।


टीजीटी, पीजीटी पदों के लिए क्या है योग्यता

उत्तर प्रदेश में पीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का संबंधित विषय से पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

इसके अलावा टीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना चाहिए और उसके बाद उम्मीदवार ने 2 वर्षीय बीएड भी उत्तीर्ण किया हो। इन पदों पर भी आवेदन के समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होना अनिवार्य है। अधिकतम आयु सीमा का बंधन नहीं है।