Searching...
Tuesday, December 26, 2023

ऐलान : सिपाही भर्ती की आयु सीमा में तीन साल की छूट, सीएम योगी ने होने जा रही भर्तियों में लाखों अभ्यर्थियों को दी बड़ी राहत

पुलिस भर्ती में आवेदन की आयु सीमा 3 साल बढ़ीसीएम योगी ने गृह विभाग को दिया आदेश

आज से शुरू होंगे पुलिस भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन, आयु सीमा 3 साल बढ़ने पर ये बदलाव होंगे


पहले नोटिफिकेशन में कहा गया था कि भर्तियों में सामान्य वर्ग के उन्ही युवाओं को मौका मिलेगा जिनकी न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 22 साल हो। महिलाओं को उम्र में तीन साल की छूट दी गई थी। उनके लिए अधिकतम आयु सीमा 25 साल थी। छूट की घोषणा के बाद सामान्य वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 साल व महिलाओं के लिए 28 साल हो जाएगी। इसके अलावा ओबीसी और SC/ST कोटे के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 साल व इन वर्गों की महिलाओं के लिए यह उम्र 33 वर्ष होगी।


23 दिसंबर 2023 को उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड नै यूपी पुलिस में सिपाहियों के 60,244 पदों पर भर्ती का कार्यक्रम जारी किया था। कार्यक्रम के मुताबिक 27 दिसंबर 2023 से ऑनलाइन आवेदन होने हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 18 जनवरी 2024 तय की गई है। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास होना जरूरी है। कुल पदों में से 24,102 पद अनारक्षित हैं। जबकि, पिछड़ा वर्ग के लिए 16,264 पद, अनुसूचित जाति के लिए 12,650 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 1,204 पद और EWS कोटे के तहत 6,024 पद आरक्षित हैं। क्षैतिज आरक्षण के तहत इन सभी पदों में से 20 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। यानी, इनमें 12 हजार के करीब महिलाओं के पद हैं।


लखनऊ : सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस में सिपाहियों के 60,244 पदों पर होने जा रही भर्ती में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का ऐलान किया है। योगी ने मंगलवार को इसका आदेश गृह विभाग को दे दिया। सरकार ने कहा है कि इस भर्ती के अलावा पुलिस में हर साल करीब 10 हजार रिक्तियां और निकाली सीएम ने सोशल मीडिया 10,000 जाएगी। भर्तियां और सालाना प्लैटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा निकलेगी है कि युवाओं के हितों और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए आपकी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक सिपाही पद पर भर्ती हेतु जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया गया है। पांच साल बाद निकाली गई इन भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से सामान्य वर्ग के युवाओं में आयु सीमा को लेकर रोष था। विपक्षी दलों के साथ भाजपा के सांसद और विधायक आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान, रालोद प्रमुख जयंत चौधरी और भाजपा सांसदों सहित कई नेताओं ने सीएम योगी को पत्र लिखकर आयु सीमा में छूट देने की मांग की थी। 



ऐलान : सिपाही भर्ती की आयु सीमा में तीन साल की छूट, सीएम योगी ने होने जा रही भर्तियों में लाखों अभ्यर्थियों को दी बड़ी राहत


आवेदन शुल्क व आरक्षण

● आवेदन शुल्क 400 रुपये

● 60244 पदों में से 24102 पद अनारक्षित

● 6024 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए

● 16264 पद ओबीसी के लिए

● 12650 पद एससी और 1204 पद एसटी के लिए

● वेतनमान पे बैंड 5200-20200 ग्रेड पे 2000 नए वेतनमान में वेतन मैट्रिक्स 21700 रुपये के तहत

● महिलाओं के लिए 20 फीसदी पद आरक्षित


लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को युवाओं की मांग पर प्रदेश में होने जा रही 60 हजार सिपाही भर्ती में आयु सीमा में तीन साल की छूट प्रदान कर दी है। सिपाही के पद पर भर्ती के लिए अधिकतम 22 वर्ष की आयु निर्धारित की गई थी। इसे तीन वर्ष बढ़ाया गया है। भर्ती के लिए आवेदन 27 दिसंबर से शुरू हो रहे हैं। सिपाही भर्ती में प्रदेश के लगभग 20 लाख से ज्यादा युवा आवेदन करते रहे हैं।


प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के युवा मांग कर रहे थे कि उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाए। इस पर फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भर्ती के लिए आयु सीमा तीन वर्ष बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में सोशल मीडिया एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा -‘युवाओं के हितों एवं उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए आपकी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर भर्ती के लिए जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया गया है।’

स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि चूंकि कोरोना काल में लाखों युवाओं ने तैयारियां की थीं। उस वक्त भर्ती प्रक्रिया बंद थी लिहाजा ऐसे युवाओं को मौका देने के लिए यह फैसला किया गया है। इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 है।

0 comments:

Post a Comment