Searching...
Wednesday, December 27, 2023

शिक्षक भर्ती का पुराना भर्ती विज्ञापन अपडेट कर चयन प्रक्रिया की मांग, पुरानी भर्ती में नए पद जोड़े गए तो बढ़ेंगे चयन के अवसर

शिक्षक भर्ती का पुराना भर्ती विज्ञापन अपडेट कर चयन प्रक्रिया की मांग

पुरानी भर्ती में नए पद जोड़े गए तो बढ़ेंगे चयन के अवसर

डेढ़ साल से परीक्षा का इंतजार, नए आयोग के गठन के बाद शुरू होगी भर्ती

असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों के लिए अगस्त-2022 में लिए गए थे आवेदन

अभ्यर्थियों का दावा, भर्ती के लिए जारी विज्ञापन से अधिक पद रिक्त पड़े


प्रयागराज। प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या 51 के  तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया को  डेढ़ साल पूरे होने वाले हैं लेकिन अभी तक परीक्षा नहीं कराई गई।

नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन के बाद यह भर्ती शुरू होगी। इस दौरान - कॉलेजों में सैकड़ों पद खाली हुए हैं। ऐसे  में पुरानी भर्ती में नए पदों को शामिल किए जाने की उम्मीद बढ़ी है।

इस भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन जारी कर आवेदन मांगे थे। परीक्षा भी आयोग को ही करानी थी लेकिन इसी बीच तय हुआ कि नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से भर्ती कराई जाएगी। आवेदन -की प्रक्रिया अगस्त-2022 में पूरी हो गई थी लेकिन डेढ़ साल में नए शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन नहीं हो सका।

अब नए आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति के बाद आयोग सक्रिय होगा और पुरानी लंबित पड़ीं भर्तियां शुरू की जाएंगी। अगले साल लोकसभा के चुनाव भी प्रस्तावित हैं। चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद भर्ती के नए विज्ञापन जारी नहीं किए जा सकेंगे। ऐसे में अभ्यर्थी चाहते हैं कि पुरानी भर्ती में नए पदों को शामिल कर लिया जाए।

अभ्यर्थियों का दावा है कि आयोग ने जितने पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था, उससे अधिक पद कॉलेजों में रिक्त पड़े हैं। पिछले डेढ़ वर्ष में हजारों की संख्या में अभ्यर्थियों ने इस भर्ती में शामिल होने के लिए अनिवार्य शैक्षिक अर्हता पूरी कर ली है। 

ऐसे अभ्यर्थी चाहते हैं कि विज्ञापन संख्या- 51 के तहत आवेदन की खिड़की एक बार फिर से खोल दी जाए और उसी भर्ती में नए पदों को शामिल कर लिया जाए। ऐसा हुआ तो अभ्यर्थियों को नए विज्ञापन के लिए इंतजार नहीं करना होगा और पुरानी भर्ती में नए अभ्यर्थी भी शामिल हो सकेंगे। पदों की संख्या बढ़ने से अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर भी बढ़ेंगे। 

वहीं, कुछ अभ्यर्थी यह भी चाहते हैं कि विज्ञापन संख्या 51 की की शर्तों में कोई बदलाव न किया जाए, क्योंकि इससे भर्ती पूरी होने में अनावश्यक विलंब होगा और यह प्रतियोगी छात्रों के हित में नहीं होगा। इन तमाम तरह के मुद्दों को लेकर अभ्यर्थियों ने उच्च शिक्षा मंत्री को पत्र भी लिखा है। उधर, इस बारे में प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय का कहना है कि नए आयोग के गठन में विलंब के कारण भर्तियां अटकी हुईं हैं।

उन्होंने बताया कि समिति की ओर से मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर मांग की गई है कि अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति होते ही लंबित भर्तियां तत्काल शुरू कर दी जाएं और भर्तियां इस तरह से हों कि इसी शैक्षिक सत्र में शिक्षकों के अधिक से अधिक पदों पर नियुक्तियां हो जाएं।


शिक्षक भर्ती का पुराना भर्ती विज्ञापन अपडेट कर चयन प्रक्रिया की मांग

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (यूपीईएसएससी) में अध्यक्ष और सदस्य चयन के लिए आवेदन की प्रक्रिया के बीच प्रतियोगियों ने पूर्व में जारी शिक्षक भर्ती विज्ञापन को अपडेट करने की मांग की है। कहा है कि जुलाई 2022 में उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग से असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर तथा जून 2022 में माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से प्रवक्ता व सहायक अध्यापक के 4163 पदों की भर्ती आई थी, लेकिन भर्ती प्रक्रिया आगे न बढ़ सकी। इस दौरान इन पदों की अर्हता रखने वाले युवाओं की संख्या बढ़ गई, साथ ही कालेजों में रिक्त पद भी बढ़ गए हैं। ऐसे में विज्ञापन अपडेट कर भर्ती प्रक्रिया पूरी कराए जाने की मांग उठाई गई है। 


प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पाण्डेय ने बताया कि विज्ञापन अपडेट किए जाने पर और अभ्यर्थियों को चयन प्रक्रिया में सम्मिलित होने का अवसर मिल सकेगा। इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भी दिया जाएगा। यह भी कहा है कि नए आयोग में अध्यक्ष और सदस्य पदों के लिए 25 दिन में आवेदन करने का समय दिया गया है। इसके बाद उनका चयन किया जाएगा, जिसके साथ ही शिक्षा सेवा चयन आयोग क्रियाशील हो जाएगा। इस आयोग के गठन की प्रक्रिया के कारण एडेड महाविद्यालयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर एवं एडेड माध्यमिक विद्यालयों के लिए सहायक अध्यापक एवं प्रवक्ता पदों पर भर्ती रुकी हुई है। आयोग के क्रियाशील होने पर अधिक प्रतियोगियों को अवसर दिए जाने के लिए बढ़े रिक्त पदों पर भर्ती किए जाने की मांग की गई है।

0 comments:

Post a Comment