Searching...
Wednesday, August 3, 2022

हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील करेगा लोक सेवा आयोग, पीसीएस-प्री 2021 का परिणाम रद्द करने के आदेश पर आयोग ने दिलाया भरोसा

हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील करेगा लोक सेवा आयोग, पीसीएस-प्री 2021 का परिणाम रद्द करने के आदेश पर आयोग ने दिलाया भरोसा

प्रयागराज : पीसीएस 2021 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम निरस्त करने के हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग डबल बेंच में अपील करेगा। आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि पूर्व सैनिकों को ग्रुप बी भर्ती में पांच प्रतिशत आरक्षण देने का शासनादेश 10 मार्च 2021 को जारी हुआ था जबकि पीसीएस 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन पांच फरवरी से पांच मार्च 2021 तक लिए गए थे। लोगों ने कोर्ट को बताया कि अंतिम तिथि 17 मार्च थी जबकि आयोग ने स़िर्फ त्रुटि संशोधन करने के लिए 17 मार्च तक का समय दिया था। कोई भी आदेश भूतकालीन आदेश से प्रभावी नहीं किया जा सकता, जबकि 10 मार्च 2021 के बाद की सभी भर्तियों में पूर्व सैनिकों को पांच प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। लिहाजा आयोग ने सिंगल बेंच के फैसले के खिलाफ डबल बेंच में अपील करने का निर्णय लिया है।


अभ्यर्थियों के बीच पहुंचे अध्यक्ष, बोले निराश न हों

प्रयागराज। हाईकोर्ट के फैसले के बाद बुधवार को साक्षात्कार से पहले आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत स्वयं अभ्यर्थियों के बीच पहुंच गए। साक्षात्कार से पहले जिस कमरे में अभ्यर्थी बैठते हैं वहां अध्यक्ष पहुंचे और पूछा-ह्णआप लोग आज का अ़खबार पढ़कर आए हैं न, तो मन में तमाम डर बैठा होगा। ऐसी सारी चिंता मन से निकाल दीजिए, किसी भी निराशा को कोई जगह मत दीजिए। ये आप लोगों का रिज़ल्ट है इसमें कोई और नहीं आ सकता है।ह्ण पूरे मामले को बताते हुए उन्होंने कहा कि जिस शासनादेश के आधार पर आदेश आया है, वह डबल बेंच या सुप्रीम कोर्ट में दो मिनट भी नहीं टिकेगा। रिज़ल्ट नियत समय पर और आपके हित में आएगा। यहां मैं हूं आपके साथ, पूरी प्रक्रिया के दोहराव के किसी नकारात्मक भाव को मन से निकाल दीजिए, हम लड़ेंगे और जीतेंगे।

पहले भी पीसीएस की भर्तियों में रहा विवाद

प्रयागराज। पीसीएस की भर्तियों को लेकर पहले भी कई बार विवाद हो चुका है। 2018 में महिला अभ्यर्थियों के क्षैतिज आरक्षण को लेकर विवाद होने पर आयोग को प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम संशोधित करना पड़ा था। जून 2018 में आयोजित पीसीएस 2017 मुख्य परीक्षा का पेपर राजकीय इंटर कॉलेज प्रयागराज के केंद्र पर बदल गया था। पीसीएस 2017 में ही 12 गलत प्रश्न को लेकर याचिकाएं दाखिल हुई। हाईकोर्ट ने प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम को संशोधित करने के निर्देश दिए थे। पीसीएस 2016 में भी त्रुटिपूर्ण प्रश्नों का विवाद सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा था। 29 मार्च 2015 को लखनऊ के एक सेंटर से पीसीएस प्री 2015 का पेपर आउट हुआ था। आयोग ने पहले पेपर आउट होने से इनकार किया लेकिन बाद में सिर्फ पहली पाली की परीक्षा निरस्त कर दस मई 2015 को दोबारा परीक्षा कराई गई थी।

0 comments:

Post a Comment