Searching...
Monday, August 22, 2022

UPSSSC Forest Guard Exam: वनरक्षक भर्ती परीक्षा में नकल गिरोह का भंडाफोड़, 12 गिरफ्तार

UPSSSC Forest Guard Exam: वनरक्षक भर्ती परीक्षा में नकल गिरोह का भंडाफोड़, 12 गिरफ्तार

UPSSSC Forest Guard Exam: वनरक्षक भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए मिर्जापुर पुलिस ने परीक्षार्थी समेत 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। सोमवार को आरोपियों के पास से पुलिस ने पांच इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, तीन ब्लूटूथ, 14 मोबाइल, चार बाइक और 36750 नकदी बरामद किया है। पकड़े गए आरोपी नकल कराने के लिए प्रति परीक्षार्थी तीन से पांच लाख रुपये लेते थे।


उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से वनरक्षक एवं वन्यजीव रक्षक चयन परीक्षा रविवार को आयोजित की गई थी। मिर्जापुर के राजस्थान इंटर कालेज सेंटर से रविवार को पुलिस ने ब्लूटूथ से नकल करते हुए अनिल यादव निवासी चोलापुर, वाराणसी को हिरासत में लिया था। आरोपी परीक्षार्थी के निशानदेही पर पुलिस ने सोमवार को कटरा कोतवाली क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी कर और 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। एसपी संतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि आरोपी परीक्षार्थी से पूछताछ के बाद नकल गिरोह के खुलासे के लिए जांच टीम गठित की गई थी। टीम ने सोमवार को आरोपी परीक्षार्थी अनिल यादव के अलावा गिरोह के सुनील यादव, अवनीश यादव, विकास कहार तीनों निवासी जौनपुर ,मो. अकरम, मनोज यादव, हीरा यादव, मनीष यादव, दिलीप यादव, जितेंद्र पाल, परमहंस पाल निवासी वाराणसी और करन कुमार निवासी सोनभद्र को गिरफ्तार कर लिया है।

परीक्षा से पहले देते थे डिवाइस
पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि परीक्षा से पहले परीक्षार्थी को एक-एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस देते थे। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस क्रेडिट/डेबिट कार्ड जैसा दिखता है। डिवाइस में सिम कार्ड लगाने की भी व्यवस्था रहती है। परीक्षा से एक दिन पूर्व परीक्षार्थी को डिवाइस मिलने का पता बताते थे और कैसे कार्य करेगा यह जानकारी देते थे। एसपी ने बताया कि पूछताछ में पता चला है कि परीक्षार्थी ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी के माध्यम से साल्वर गैंग के सदस्यों से प्रश्नों का उत्तर पूछकर ओएमआर शीट पर अंकित करता है। एसपी ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी देने वालों से जल्द पूछताछ की जा सकती है।

तीन से पांच लाख रुपये में लेते थे
एसपी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी एक गिरोह बनाकर काम करते थे। यूपी के कई जिलों में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस व ब्लूटूथ के माध्यम से नकल कराने का ठेका लेता थे। इसके लिए प्रति परीक्षार्थी 3-5 लाख रूपये वसूलते थे।

नकल करते धराया था युवक
मिर्जापुर के राजस्थान इंटर कालेज सेंटर से रविवार को वाराणसी के चोलापुर थाना क्षेत्र के सिंहपुर निवासी परीक्षार्थी अनिल यादव पकड़ा गया था। आरोपी अनिल ब्लूटूथ से नकल कर रहा था। इलेक्ट्रानिक डिवाइस को कब्जे में लेकर परीक्षार्थी के खिलाफ कटरा कोतवाली पुलिस को सौंप दिया गया था। कालेज के प्रधानाचार्य अजय त्रिपाठी की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

एसपी संतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि वनरक्षक परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह में अन्य लोगों के भी शामिल होने की आशंका है। इस मामले में परीक्षा केंद्रों पर तैनात कर्मचारियों से भी पूछताछ की जाएगी। पकड़े गए आरोपी कई जिलों में एक साथ नकल कराने का ठेका लेते थे।

0 comments:

Post a Comment