Searching...
Friday, August 12, 2022

जूनियर इंजीनियर के पदों पर होगी भर्ती, आवेदन भी शुरू, केंद्र के नौ विभागों में होगी तैनाती, दो सितम्बर तक कर सकेंगे आवेदन

जूनियर इंजीनियर के पदों पर होगी भर्ती, आवेदन भी शुरू, केंद्र के नौ विभागों में होगी तैनाती, दो सितम्बर तक कर सकेंगे आवेदन

प्रयागराज : केंद्र सरकार के विभागों में जूनियर इंजीनियर (जेई) के पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए शुक्रवार को कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने विज्ञापन जारी कर दिया है। विज्ञापन जारी होने के साथ ही आनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। आनलाइन आवेदन दो सितंबर तक किया जा सकेगा। तीन सितंबर तक फीस जमा कर सकते हैं और चार सितंबर को आवेदन पत्र में संशोधन का मौका मिलेगा।


कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट पर जेई परीक्षा -2022 के पदों का वितरण कुछ दिनों बाद जारी किया जाएगा। जेई के लिए सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री व डिप्लोमा धारी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके जरिए केंद्र सरकार के नौ विभागों में तैनाती मिलेगी। इसमें बार्डर रोड आर्गनाइजेशन (बीआरओ), केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी), सेंट्रल वाटर एंड पावर रिसर्च स्टेशन, सेंट्रल वाटर कमीशन (सीडब्ल्यूसी), डायरेक्ट्रेट आफ क्वालिटी एश्युरेंस, फरक्का बैराज प्रोजेक्ट, मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विस, नेशनल टेक्निकल रिसर्च आर्गनाइजेशन और मिनिस्ट्री आफ पोर्ट शिपिंग एंड वाटरवेज हैं।

इन पदों पर आवेदन के लिए बीटेक या तीन वर्षीय डिप्लोमा और दो वर्ष का अनुभव अनिवार्य है। अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है, जबकि सीपीडब्ल्यूडी और सीडब्ल्यूसी के लिए अधिकतर उम्र सीमा 32 वर्ष है। ओबीसी के लिए तीन, एससी के लिए पांच और दिव्यांग के लिए 10 वर्ष की छूट दी गई है।

263 समीक्षा अधिकारी प्रोन्नति पाकर बनेंगे अनुभाग अधिकारी

प्रयागराज : 263 समीक्षा अधिकारी जल्द प्रोन्नति पाकर अनुभाग अधिकारी बनेंगे। सचिवालय प्रशासन विभाग ने शुक्रवार को 2888 समीक्षा अधिकारियों की ज्येष्ठता सूची जारी कर दी है। ऐसे में लंबे समय से प्रोन्नत होने की राह देख रहे समीक्षा अधिकारियों को बड़ी राहत मिल गई है। सचिवालय में इस समय 263 अनुभाग अधिकारी के पद खाली चल रहे हैं। इन सभी पदों को प्रोन्नति के आधार पर भरा जाएगा। ऐसे में यह ज्येष्ठता सूची जारी की गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द अनुभाग अधिकारी पद पर प्रमोशन पाने वालों की सूची जारी की जाएगी।

0 comments:

Post a Comment