Searching...
Tuesday, August 16, 2022

राज्यकर विभाग में अराजपत्रित कर्मियों की भर्ती जल्द, मुख्यालय ने मांगा रिक्त पदों का ब्योरा

राज्यकर विभाग में अराजपत्रित कर्मियों की भर्ती जल्द, मुख्यालय ने मांगा रिक्त पदों का ब्योरा

मुख्यालय ने जोन के अपर आयुक्तों व अपर निदेशक (प्रशिक्षण संस्थान) को अराजपत्रित कर्मचारियों की पदवार रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा गया है।


राज्यकर विभाग में बड़े पैमाने पर रिक्त पदों पर भर्ती की कवायद शुरू कर दी गई है। पहले चरण में अराजपत्रित श्रेणी के पदों पर भर्ती का फैसला किया गया है। जिन पदों पर भर्ती किया जाना है, उनमें  कनिष्ठ सहायक, आशुलिपिक, उर्दू अनुवादक, प्रधान सहायक, वाहन चालक ग्रेड-4 और सेवक जैसे पद शामिल हैं।

मुख्यालय ने जोन के अपर आयुक्तों व अपर निदेशक (प्रशिक्षण संस्थान) को अराजपत्रित कर्मचारियों की पदवार रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसके लिए सभी जोनल अपर आयुक्तों को एक प्रारूप उपलब्ध कराया गया है, जिसमें विभाग में अराजपत्रित श्रेणी के कर्मचारियों के स्वीकृत पदों के साथ ही भरे और रिक्त पदों का ब्योरा मुख्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यालय ने राज्यकर विभाग और विभाग में मर्ज किए गए मनोरंजन कर विभाग के कर्मचारियों के पदों से संबंधित ब्योरा अलग-अलग भरकर भेजने को कहा है। जोनवार जानकारी मिलने के बाद रिक्त पदों का प्रस्ताव तैयार कर जल्द ही शासन को भेजा जाएगा। वहां से अनुमति मिलने के बाद अधियाचन उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजा जाएगा। विभाग के अधिकारी ने बताया कि एक-दो हफ्ते में ही अधियाचन आयोग को भेजने की तैयारी है।

अराजपत्रित श्रेणी के 670 से अधिक पद रिक्त
विभाग में अराजपत्रित श्रेणी के कितने पद वास्तविक रूप सेरिक्त हैं यह तो सभी जोन से रिक्तियों का ब्योरा उपलब्ध होने के बाद पता चलेगा, लेकिन सूत्रों के मुताबिक रिक्त पदों की संख्या 670 से अधिक है। पिछले साल भी इस श्रेणी के पदों पर भर्ती का प्रस्ताव तैयार किया गया था, लेकिन विधानसभा चुनाव को देखते हुए भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी। उस समय जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक अमीन के ही करीब 200 पद और अन्य श्रेणी के 430 पद खाली थे। इस प्रकार उस समय कुल 630 पद रिक्त थे। इस समय रिक्त पदों की संख्या बढ़कर 670 के करीब पहुंच गई है।

0 comments:

Post a Comment