Searching...
Wednesday, August 17, 2022

महाविद्यालयों में पुस्तकालय प्रवक्ता के पदों पर होगी भर्ती

महाविद्यालयों में पुस्तकालय प्रवक्ता के पदों पर होगी भर्ती

एडेड महाविद्यालयों से मंगवाया जा रहा रिक्त पदों का विवरण



प्रयागराज : प्रदेश भर के राजकीय महाविद्यालयों और एडेड महाविद्यालयों में पुस्तकालय प्रवक्ता के पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए उच्च शिक्षा निदेशालय में प्रक्रिया शुरू हो गई है। सभी महाविद्यालयों से पुस्तकालय प्रवक्ता के खाली पदों का विवरण जुटाया जा रहा है। खाली पदों का विवरण मिलने के बाद उच्च शिक्षा निदेशालय से उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को अधियाचन भेजा जाएगा। उसके बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। अगले कुछ महीनों में यह भर्ती होगी।


प्रदेश भर में 164 राजकीय महाविद्यालय और 331 अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) महाविद्यालय हैं। एडेड महाविद्यालयों में से 21 अल्पसंख्यक श्रेणी के हैं। इनमें से अधिकतर में पुस्तकालयाध्यक्ष के पद खाली हैं। वर्षों से इन पदों पर भर्ती नहीं हुई हैं। पूर्व में जो थे, वह सेवानिवृत्त हो चुके हैं। नई भर्ती न होने के कारण कई महाविद्यालयों में पुस्तकालय बंद हैं। पहले यह पद पुस्तकालयाध्यक्ष के नाम से था जिसे अब बदलकर पुस्तकालय प्रवक्ता कर दिया गया है। अब यह पद महाविद्यालय में तैनात प्रवक्ता के समकक्ष होगा।


 इन पदों को भरने के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने राजकीय महाविद्यालयों से विवरण जुटा लिया है। राजकीय महाविद्यालयों में पुस्तकालय प्रवक्ता के 110 पद खाली हैं, जबकि एडेड महाविद्यालयों से अब तक रिक्त पदों की सूची नहीं मिली है। चूंकि प्रदेश के कई महाविद्यालयों में स्थायी प्राचार्य भी नहीं थे इसलिए निदेशालय को रिक्त पदों का विवरण उपलब्ध नहीं कराया गया था। 


अब सभी महाविद्यालयों में आयोग से चयनित प्राचार्यों की तैनाती हो गई है। ऐसे में उच्च शिक्षा निदेशालय ने पत्र जारी कर एडेड महाविद्यालयों से पुस्तकालय प्रवक्ता के खाली पदों का विवरण मांगा है। सहायक निदेशक उच्च शिक्षा बीएल शर्मा ने बताया कि राजकीय महाविद्यालयों के खाली पदों का विवरण मिल गया है। और एडेड महाविद्यालयों से मिलना बाकी है। सूची तैयार होने पर भर्ती के लिए अधियाचन उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को भेज दिया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment