Searching...
Thursday, August 12, 2021

UPHESC : उत्तर प्रदेश के अशासकीय कॉलेजों को मिले 263 प्राचार्य, अंतिम परिणाम घोषित

UPHESC : उत्तर प्रदेश के अशासकीय कॉलेजों को मिले 263 प्राचार्य, अंतिम परिणाम घोषित

◆ 290 पदों के हुई थी परीक्षा, यूपीएचईएससी ने 27 पदों का रिजल्ट रोका
◆ पहले सीधी भर्ती होती थी, इस बार अभ्यर्थियों को देनी पड़ी लिखित परीक्षा 
◆ यूपीएचईएससी ने पांच साल में पूरी की प्राचार्य के पदों पर भर्ती प्रक्रिया


उत्तर प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों को 263 नए प्राचार्य मिल गए हैं। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने बृहस्पतिवार को विज्ञापन संख्या-49 के तहत प्राचार्य के 290 पदों का अंतिम चयन परिणाम जारी कर दिया, जिनमें से 27 पदों का रिजल्ट रोक लिया गया है। यह भर्ती पांच वर्ष पुरानी है और इसके तहत पहली बार लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया गया। परिणाम आयोग की वेबसाइट एवं पोर्टल पर उपलब्ध है। 

पहले अशासकीय महाविद्यालयों में सीधे इंटरव्यू के माध्यम से प्राचार्य के पदों पर भर्ती होती थी, लेकिन इस बार लिखित परीक्षा भी आयोजित की गई। यह परीक्षा पिछले साल 29 अक्तूबर को हुई थी। भर्ती के लिए कुल 917 अभ्यर्थी पंजीकृत थे और इनमें से 743 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा बिशप जॉनसन स्कूल कटरा में सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक की पाली में आयोजित की गई। परीक्षा में माइनस मार्किंग भी लागू थी और बहुविकल्पीय प्रकार के सवाल पूछे गए। प्राचार्य के 290 पदों के लिए 630 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था, जिसमें 27 अभ्यर्थी न्यायालय के आदेश के अनुपालन में शामिल किए गए थे।

इंटरव्यू इस साल 20 मार्च से 12 अगस्त तक आयोजित किया गया था। आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी के अनुसार विज्ञापित रिक्त 290 पदों के प्रति 27 अभ्यर्थियों की ओर से न्यायालय में योजित वाद में न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देश के अनुपालन में 27 पदों का परिणाम रोकते हुए शेष 263 पदों का अंतिम चयन परिणाम योग्यताक्रम के अनुसार जारी किया गया है। यह परिणाम न्यायालय में दाखिल याचिका में पारित अंतिम आदेश के अधीन रहेगा।

दो बार जारी हुआ प्राचार्य भर्ती का विज्ञापन
अशासकीय महाविद्यालयों में प्राचार्य भर्ती का विज्ञापन दो बार जारी किया गया। पहली बार वर्ष 2016-17 में प्राचार्य के 284 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। इसके बाद छह पद बढ़ गए और कुल पदों की संख्या 290 हो गई। ऐसे में आयोग ने 290 पदों पर भर्ती के लिए वर्ष 2019 में पुनिर्विज्ञापन जारी किया था।

टॉप टेन चयनित अभ्यर्थी
अशासकीय महाविद्यालयों में प्राचार्य के पदों पर श्रेष्ठताक्रम के अनुसार चयनित अभ्यर्थियों में डॉ. अनुराग शुक्ला, डॉ. विजय श्रीवास्तव, डॉ. सचिदानंद शर्मा, डॉ. देवेंद्र कुमार सिंह, डॉ. ललित मोहन शर्मा, डॉ. ओम प्रकाश राय, डॉ. अशोक कुमार सिंह, डॉ. जनार्दन प्रसाद पांडेय, डॉ. पियूष चौहान एवं डॉ. अजय कुमार के नाम शामिल हैं।

0 comments:

Post a Comment