Searching...
Tuesday, August 24, 2021

UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021 : 24 अगस्त से शुरू हो जाएगी मेरिट लिस्ट बनाने की प्रक्रिया, जानें सफल अभ्यर्थी कहाँ से ले सकेंगे नियुक्ति पत्र

UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021 : क्या सिर्फ एक साल के लिए ही होगी नौकरी या इसमें विस्तार है संभव, जानें क्या है पूरी बात

उत्तर प्रदेश में पंचायत सहायक/डाटा एंट्री ऑपरेटर के 58,189 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए सफल अभ्यर्थियों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। इस भर्ती के लिए 4 से 17 अगस्त के बीच आवेदन मांगे गए थे।

उत्तर प्रदेश में पंचायत सहायक/डाटा एंट्री ऑपरेटर के 58,189 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए सफल अभ्यर्थियों की घोषणा जल्द ही कि जाएगी। गौरतलब है कि राज्य में पंचायत सहायक/डाटा एंट्री ऑपरेटर के 58,189 पदों पर भर्ती के लिए 4 से 17 अगस्त के बीच आवेदन मांगे गए थे। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार करने की प्रक्रिया 24 अगस्त से शुरू हो गई है और यह 31 अगस्त तक चलेगी।

क्या एक साल के लिए ही मिलेगी नौकरी :
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को एक प्रश्न बार बार परेशान कर रहा है कि क्या यह नौकरी उन्हें सिर्फ एक साल की अवधि के लिए मिलेगी। गौरतलब है कि आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक यह नौकरी अस्थाई होगी और इस भर्ती में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को पहले एक साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा।


हालांकि अभ्यर्थियों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अधिसूचना में इस बात का भी उल्लेख है कि सही प्रदर्शन करने पर सेवा की अवधि में विस्तार भी किया जा सकता है। अधिसूचना के मुताबिक एक वर्ष तक कार्य करने वाले पंचायत कर्मी की सेवायें संतोषजनक पायी जाती हैं, तो ग्राम सभा की खुली बैठक में विचार करके पारित प्रस्ताव के आधार पर पुनः उसकी संविदा का वर्षानुवर्ष नवीनीकरण अधिकतम 2 वर्ष के लिए किया जा सकता है।

कब तक जारी होगी मेरिट लिस्ट :
इस भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट तैयार करने की प्रक्रिया 24 अगस्त से शुरू हो गई है और यह 31 अगस्त तक चलेगी। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक मेरिट लिस्ट तैयार होने के बाद उसका जिलाधिकारी द्वारा तैयार की एक समिति द्वारा 1 से 7 सितंबर के बीच परीक्षण किया जाएगा। इन सभी प्रक्रियाओ के पूरा होने के बाद सफल अभ्यर्थियों को उनका नियुक्ति पत्र 8 से 10 सितंबर के बीच सौप दिया जाएगा। सफल होने वाले अभ्यर्थी अपना नियुक्ति पत्र उसी ग्राम पंचायत से प्राप्त कर सकेंगे, जिस पंचायत से उन्होंने आवेदन किया था।


UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021 : 24 अगस्त से शुरू हो जाएगी मेरिट लिस्ट बनाने की प्रक्रिया, जानें सफल अभ्यर्थी कहाँ से ले सकेंगे नियुक्ति पत्र

पंचायत सहायक/डाटा एंट्री ऑपरेटर के 58,189 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही परिणामों की घोषणा होने वाली है। इस भर्ती में सफल अभ्यर्थियों के चयन के लिए मेरिट लिस्ट बनाने की प्रक्रिया 24 अगस्त से शुरू होगी।


उत्तर प्रदेश में जल्द ही पंचायत सहायक/डाटा एंट्री ऑपरेटर के 58,189 पदों पर भर्ती के लिए परिणामों की घोषणा होने वाली है। गौरतलब है कि राज्य में पंचायत सहायक/डाटा एंट्री ऑपरेटर के 58,189 पदों पर भर्तियां होने वाली हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त को ही समाप्त हो गई थी और अब अभ्यर्थियों को मेरिट लिस्ट जारी होने का इंतजार है। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट तैयार करने की प्रक्रिया 24 अगस्त से शुरू होने वाली है। 

कब तक जारी होंगे नियुक्ति पत्र :
इस भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट तैयार करने की प्रक्रिया 24 अगस्त से शुरू हो गई है और यह 31 अगस्त तक चलेगी। मेरिट लिस्ट तैयार होने के बाद उसका एक समिति द्वारा 1 से 7 सितंबर के बीच परीक्षण किया जाएगा। सफल अभ्यर्थियों के नाम पे मुहर लगने के बाद उनका नियुक्ति पत्र 8 से 10 सितंबर के बीच उन्हें सौप दिया जाएगा।

कहाँ से मिलेगा नियुक्ति पत्र :
इस भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के समक्ष अक्सर यह सवाल आता है कि अगर वे सफल होते हैं, तो उनका नियुक्ति पत्र उन्हें कहाँ से मिलेगा। हालांकि अभ्यर्थियों को इसके लिए ज्यादा भागा दौड़ी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि सफल होने वाले अभ्यर्थियों का नियुक्ति पत्र संबंधित ग्राम पंचायत द्वारा जारी किया जाएगा। अभ्यर्थियों ने जिस ग्राम पंचायत से आवेदन किया है, उनका नियुक्ति पत्र उसी ग्राम पंचायत द्वारा जारी किया जाएगा।

किस आधार पर तैयार होगा मेरिट लिस्ट :
इस भर्ती में शामिल होने के लिए जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, उनमें से सफल अभ्यर्थी का चयन उनके दसवीं और बारहवीं के मार्क्स के आधार पर तैयार किए गए मेरिट लिस्ट से किया जाएगा। गौरतलब है कि इस भर्ती के लिए किसी परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाना है और इसमें अभ्यर्थियों की नियुक्ति इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर की जाएगी।

0 comments:

Post a Comment