Searching...
Tuesday, August 24, 2021

भारतीय डाक विभाग भर्ती: यूपी में 4264 पदों पर निकलीं भर्तियां, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

India Post Recruitment 2021: ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में आवेदन करने वालों को इन नियमों के आधार पर मिलेगी वरीयता, यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी जानकारी

इन दिनों उत्तर प्रदेश में 4,226 डाक सेवकों की भर्ती हो रही है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत भी की जा चुकी है। इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन सूची उनके द्वारा 10वीं परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर बनाई जाने वाली मेरिट के आधार पर किया जाएगा।  


अगर आप भी 10 वीं की परीक्षा पर कर चुके है और आपको भी तलाश है एक शानदार सरकारी नौकरी की तो आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको यह सपना बेहद ही जल्द साकार हो सकता है। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल एक ऐसे करियर ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें उमीदवारों को बिना परीक्षा के नौकरी मिल सकती है। इन दिनों इंडियन पोस्ट मिनिस्ट्री ऑफ कम्यूनिकेशन रिक्रूटमेंट डिपार्टमेंट ने यूपी में डाक विभाग के अंतर्गत ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के 4,226 रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली हैं जिसमें कोई भी हाईस्कूल पास योग्य और पात्र अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है। इसके अलावा इस भर्ती में 10 वीं के समकक्ष योग्यता रखने वाले यानी ITI डिप्लोमा धारक भी आवेदन करने के पात्र माने गए हैं। इस भर्ती में फोरम भरने के लिए 23 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जा चुकी है जोकि आने वाली 22 सितंबर तक जारी रहेगी। इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन उनकी मेरिट के आधार पर किया जाएगा। भर्ती में मेरिट का निर्धारण इन नियमों के आधार पर किया जाएगा। जिन्हें इस आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है। ग्रामीण डॉक सेवक के पदों पर होने वाली भर्तियों से जुड़ी किसी भी तरह की अन्य जरूरी जानकारी पाने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं।  

ऐसे होगा मेरिट का निर्धारण 

◆ 10 वीं में समान अंक या एक समान योग्यता होने पर उम्मीदवारों की अन्य वांछनीय योग्यता के आधार पर मेरिट का निर्धारण किया जाएगा।  

◆ अगर दो उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता में मिलने वाले अंक समान पाए जाते हैं तो उस अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी। जिसकी भर्ती के समय तक उम्र अधिक होगी। 

◆ इसके अलावा यदि किन्ही दो उम्मीदवारों के शैक्षिक अंक और आयुसीमा में भी समानता पाई जाएगी। उस स्थिति में उन उम्मीदवारों को वरीयता प्रदान की जाएगी जिन्होंने भर्ती के लिए पहले आवेदन किया होगा। 
अगर किन्हीं दो उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता में मिलने वाले अंक समान व आयुसीमा भी समान है। साथ ही आवेदन करने की समयसीमा भी एक ही होगी तो ऐसी स्थिति में जिस अभ्यर्थी के पास साईकिल चलाने की दक्षता होगी उसे चयन में वरीयता दी प्रदान की जाएगी। 

◆ इसके अतिरिक्त यदि किन्ही दो उम्मीदवारों के शैक्षिक अंक और आयुसीमा भी समान होगी साथ ही साईकिल चलाने का भी अनुभव समान होगा तब ऐसी स्थिति में कंप्यूटर चालन में दक्ष अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी 


India Post Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश में डॉक सेवकों की बंपर भर्तियां, मौका है सुनहरा, तुरंत भर दें फॉर्म

भारतीय पोस्ट सेवा ने उत्तर प्रदेश में 4 हजार से अधिक डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक अभ्यर्थी जल्द से जल्द अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें।



उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के पास अपने सपने को साकार करने का सुनहरा मौका है। आपको बता दें कि 23 अगस्त से उत्तर प्रदेश में ग्रामीण डॉक सेवकों के पद पर आवेदन प्रक्रिया जारी है जिसके लिए किसी भी बोर्ड से हाईस्कूल पास चुका कोई भी उम्मीदवार आवेदन कर सकता है। बस उसने न्यूनतम 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली हो। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। कोई भी लिखित परीक्षा या इंटरव्यू आयोजित नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवारों के 10वीं के नंबरों के आधार पर ही मेरिट तैयार की जाएगी। इस भर्ती में चयनित उम्मीदवार को 10,000 रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। 

ऐसे समझें विस्तार से पूरी खबर 
उत्तर प्रदेश में 10वीं पास और ITI डिप्लोमा धारकों के लिए बंपर सरकारी नौकरियां निकली हैं। डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के 4226 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जा रहे हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी अन्य जरूरी जानकारियां पाने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन में चेक कर सकते है। 

आवेदन के लिए फीस और चयन प्रक्रिया 
अनारक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 100/- रुपये का शुल्क देना है. वहीं आरक्षित कैटेगरी और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा कोई भी लिखित परीक्षा या इंटरव्यू आयोजित नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवारों के 10वीं के नंबरों के आधार पर ही मेरिट तैयार की जाएगी। 

क्या है आवेदन की अंतिम तारीख 
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू हो चुकी है जबकि निर्धारित योग्यताएं रखने वाले उम्मीदवार 22 सितंबर तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि अधिकतम आयुसीमा में आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट भी दिया जाने का प्रावधान शमिल रखा गया है। 



भारतीय डाक विभाग भर्ती: यूपी में 4264 पदों पर निकलीं भर्तियां, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

अभ्यर्थी डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://appost.in/gdsonline पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2021: उत्तर प्रदेश सर्कल में ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के पदों पर भर्तियां निकलीं हैं। 23 अगस्त से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://appost.in/gdsonline पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया के जरिए आवेदकों की भर्ती 4,264 पदों पर की जाएगी। इस नौकरी से संबंधी अधिक जानकारी पाने के लिए आगे पढ़िए।

महत्वपूर्ण तिथियां
◆ ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि - 23 अगस्त, 2021
◆ ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि - 22 सितंबर, 2021
◆ आवेदन शुल्क जमा करने की तिथि - 23 अगस्त से 22 सितंबर, 2021

आवेदन शुल्क - सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं एससी और एसटी वर्ग के लिए यह प्रक्रिया निशुल्क है।

शैक्षणिक योग्यता- इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड ऑफ एजुकेशन से 10वीं कक्षा पास करना अनिवार्य है। अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी, गणित और स्थानीय भाषा का अध्ययन करना जरूरी है।
आयु सीमा- 23 अगस्त 2021को अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। 

जीडीएस भर्ती: चयन प्रक्रिया
अभ्यर्थियों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा।
वेतन - 
ब्रांच पोस्ट मास्टर - 12,000 रुपए से 14,500 रुपए तक
डाक सेवक/ असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर - 10,000 रुपए से 12,000 रुपए तक

0 comments:

Post a Comment