Searching...
Friday, August 20, 2021

RRB/RRC Group D Recruitment 2021: इसी माह किया जा सकता है ग्रुप D परीक्षा की तारीखों का ऐलान, जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

RRB/RRC Group D Recruitment 2021: इसी माह किया जा सकता है ग्रुप D परीक्षा की तारीखों का ऐलान, जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

ग्रुप D के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाले CBT में अभ्यर्थियों से 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और इसके लिए उन्हें 90 मिनट का वक्त दिया जाएगा।


ग्रुप D के 1.03 लाख पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी लंबे समय से तारीखों का इंतजार कर रहे हैं। ग्रुप D के 1.03 लाख पदों पर भर्ती के लिए रेलवे ने मार्च 2019 में ही नोटिफिकेशन जारी किया था। इस भर्ती के लिए रेलवे ने दिसंबर 2020 में नोटिस जारी करते हुए कहा था कि, इसके लिए परीक्षाओं का आयोजन अप्रैल 2021 से जून 2021 के बीच करवाया जाएगा। लेकिन कोरोना महामारी के दूसरी लहर की वजह से इन तारीखों पर इस परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका। हालांकि अब कोरोना महामारी की स्थिति सुधर रही है, ऐसे में यह उम्मीद लगाई जा रही है कि रेलवे जल्द ही इस भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर सकता है। 

क्या इस माह तक हो जाएगा परीक्षा की तारीखों का ऐलान :
ग्रुप D भर्ती के लिए अभ्यर्थी पिछले 2 सालों से परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं और अभी उनका इंतजार कितना लंबा होगा, इस संबंध में रेलवे ने अभी तक कोई सूचना जारी नहीं कि है। हालांकि विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे अगस्त माह के आखिर तक इस भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर सकता है। दरअसल रेलवे ने NTPC भर्ती के लिए आखिरी फेज की परीक्षा का आयोजन 31 जुलाई को पूरा कर लिया है। इसलिए यह उम्मीद लगाई जा रही है कि रेलवे जल्द ही ग्रुप D भर्ती के लिए भी परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर सकता है। अभ्यर्थियों को परीक्षा से संबंधित सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

इस पैटर्न पर होगी परीक्षा :
ग्रुप D के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाले CBT में अभ्यर्थियों से 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और इसके लिए उन्हें 90 मिनट का वक्त दिया जाएगा। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से सामान्य विज्ञान के 25 प्रश्न, मैथ्स के 25 प्रश्न, सामान्य सचेतता एवं रीजनिंग के 30 प्रश्न तथा करेंट अफेयर्स एवं सामान्य ज्ञान के    20 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 मार्क्स का होगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी और प्रत्येक 3 गलत उत्तर के लिए अभ्यर्थियों का 1 मार्क्स काट लिया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment