Searching...
Tuesday, August 17, 2021

UPSSSC : प्रारंभिक अर्हता परीक्षा(PET) हेतु प्रवेशपत्र जारी, देखें विज्ञप्ति और Download Direct Link

UPSSSC : प्रारंभिक अर्हता परीक्षा(PET) हेतु प्रवेशपत्र जारी, देखें विज्ञप्ति और Download Direct Link


UPSSSC PET Admit Card 2021 : यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड upsssc.gov.in पर जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 24 अगस्त को दो शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर तीन बजे से शाम 5 बजे तक होगी।


यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा के लिए 20,73,540 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यानी 20 लाख से ज्यादा उम्मीदवार एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। इस भर्ती परीक्षा के जरिए यूपी सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी स्तर के करीब 40 हजार पदों पर नियुक्तियां होंगी। यूपीएसएसएससी ने कहा है कि सभी अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड में दिए गए दिशानिर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लें और उनका सख्ती के साथ पालन सुनिश्चित करें। 





■  खाली पदों का ब्योरा

● - लेखपाल                        7882
● - बेसिक शिक्षा                   1055
● - माध्यमिक शिक्षा                500
● - विभिन्न विभागों में लिपिक   7000
● - लेखा परीक्षक                  1303
● - ग्राम्य विकास                  1658
● - परिवार कल्याण               9222
● - बाल विकास पुष्टाहार        3448
● - नगर निकाय                    383


सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पीईटी ) होगी और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकाल कर आयोग आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। नोटिस में स्पष्ट कहा गया है कि अगर कोई अभ्यर्थी पीईटी में नहीं बैठता है तो वह आयोग की भविष्य में निकलने वाली भर्तियों की परीक्षाओं की मुख्य परीक्षा में बैठने योग्य नहीं होगा। 

अक्तूबर में मुख्य परीक्षा-
आयोग समूह ग के लिए मुख्य परीक्षा अक्तूबर में कराने पर विचार कर रहा है, जिससे विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने से पहले रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। 


सैंकडों परीक्षार्थी कर रहे थे परीक्षा टालने की मांग
यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा 2021 को टालने की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से आंदोलन चल रहा है। सैंकड़ों अभ्यर्थी #UPSSSC_PET_DATE_EXTEND , #UPSSSC_PET हैश टैग के साथ पिछले कुछ दिनों से लगातार पीईटी की डेट आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। वह अपने ट्वीट में सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी सीएम ऑफिस, यूपी गवर्नमेंट को टैग कर रहे हैं। 


दरअसल उत्तर प्रदेश में यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा का आयोजन 24 अगस्त को होना है, जबकि इसी दिन एसएससी सीजीएल टीयर-1 की परीक्षा भी होनी है। इसके अलावा 24 अगस्त को एएसआरबी नेट ( ASRB NET ) परीक्षा का भी आयोजन होना है। इसके अलावा कई संस्थानों या कॉलेजों में स्टूडेंट्स की परीक्षाएं भी हैं। 


इग्नू की परीक्षाएं भी 3 अगस्त से जारी हैं और ये 9 सितंबर तक चलेगी। एसएससी सीजीएल टीयर-1 की परीक्षा 13, 16, 17, 18, 20, 23 और 24 अगस्त को निर्धारित की गई है। यूपीएसएसएससी पीईटी के लिए करीब 20.73 लाख और एसएससी सीजीएल के लिए करीब 19.93 लाख युवाओं ने आवेदन किया है।

UPSSSC PET Admit Card : समूह ग की भर्ती के लिए 2254 परीक्षा केंद्रों पर होगी पीईटी, 20 लाख अभ्यर्थी लेंगे भाग

UPSSSC PET Admit Card 2021: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समूह ‘ग’ के 30 हजार पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 24 अगस्त को प्रदेश के 2254 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराएगा। इसके लिए प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर ऑनलाइन कर दिया गया है। अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।


आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार के मुताबिक प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 24 अगस्त को दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा प्रात: 10 से 12 बजे और दूसरी पाली की अपराह्न 3 से 5 बजे तक होगी। परीक्षा से संबंधित सभी अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र मंगलवार को अपलोड कर दिया गया है। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को फार्म पर भरे गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजा जा रहा है।

आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र लोड करने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए 10 सर्वर से आयोग की साइट को जोड़ा गया है। इसके साथ ही विशेषज्ञों की एक टीम लगाई गई है, जिससे अभ्यर्थियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में 2073540 परीक्षार्थी शामिल होंगे।



UPSSSC PET News : बागपत जिले के 4 परीक्षा केंद्र बदले, 10 अन्य जिलों में संशोधन।

UPSSSC PET News : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने 24 अगस्त 2021, मंगलवार को होने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) के लिए बागपत जिले के चार परीक्षा केंद्रों में बदलाव किया है। इसके साथ ही आगरा, औरैया, मुजफ्फरनगर, अमेठी और आजमगढ़ समेत 10 जिलों के परीक्षा केंद्रों के पतों में संशोधन किया गया है।




यूपीएसएसएससी की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा मंगलवार को होनी है। यानी परीक्षा से तीन दिन पहले ही आयोग ने परीक्षा केंद्रों में जरूरी संशोधन व बदलाव किया है। अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी की वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर या नीचे दिए लिंक से पूरा नोटिस देख सकते हैं।

यूपीएसएसएससी ने 21 अगस्त 2021 को जारी आधिकारिक नोटिस में कहा है कि बागपत जिले के 04 परीक्षा केंद्र जिनका उल्लेख सारणी-01 में किया गया है, इन परीक्षा केंद्रों पर आवंटित संबंधित अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्रों में बदलाव किया गया है।

आयोग की ओर से निर्धारित किए गए परीक्षा केंद्रों के अनुसार अभ्यर्थियों के संशोधित प्रवेश पत्र जारी किए जा रहे हैं।

0 comments:

Post a Comment