Searching...
Sunday, August 22, 2021

UPSSSC PET 2021: 24 अगस्त को होने वाली पीईटी में शामिल होंगे करीब 21 लाख अभ्यर्थी, निगरानी के सख्त इंतजाम

UPSSSC PET 2021: 24 अगस्त को होने वाली पीईटी में शामिल होंगे करीब 21 लाख अभ्यर्थी, निगरानी के सख्त इंतजाम


UPSSSC PET 2021 यूपीएसएसएससी ने पीईटी 2021 को लेकर पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। परिक्षा को लेकर इंटरनेट मीडिया पर फैलाई जा रही तरह-तरह की अफवाहों के प्रति आयोग ने सावधान किया है। शरारती तत्वों की पहचान कर उन पर सख्त कार्रवाई की जा रही है।

यूपी में 24 अगस्त को आयोजित होगी पीईटी।


लखनऊ : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2021 को लेकर पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। परिक्षा को लेकर इंटरनेट मीडिया पर फैलाई जा रही तरह-तरह की अफवाहों के प्रति आयोग ने सावधान किया है। शरारती तत्वों की पहचान कर उन पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। यूपीएसएसएससी के चेयरमैन प्रवीर कुमार के मुताबिक परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। सभी 75 जिलों में 2254 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक जिले में सचिव व विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों को प्रेक्षक बनाया गया है। प्रेक्षक परीक्षा से एक दिन पहले ही कमान संभाल लेंगे। परीक्षा में 20.72 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे।

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2021 में किसी भी तरह की गड़बड़ी व नकल रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों में कुल 70 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में मुख्य प्रवेश द्वार, परीक्षा कक्ष, प्रधानाचार्य कक्ष में बनाए गए कंट्रोल रूम व अन्य संवेदनशील स्थानों पर कैमरे लगाए गए हैं। लाइव वेब टेली कास्टिंग की मदद से परीक्षा की निगरानी की जाएगी।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा मुख्यालय पर बनाए गए कंट्रोल रूम से अधिकारी परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इस पर नजर रखेंगे। परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए पहली बार ऐसी व्यवस्था की गई है। महिलाओं व दिव्यांगों के परीक्षा केंद्र उनके गृह जनपद में ही बनाए गए हैं। पुरुष अभ्यर्थियों के लिए भी परीक्षा केंद्र उसी मंडल के आसपास के जिले में बनाए गए हैं।

परीक्षा केंद्र ऐसे स्कूल व कालेजों में बनाए गए हैं, जहां तक पहुंचने को परिवहन की सुगम व्यवस्था हो। हर जिले में प्रेक्षक बनाकर भेजे जा रहे सचिव व विशेष सचिव स्तर के अधिकारी न सिर्फ जिलाधिकारी की मदद करेंगे बल्कि परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी शासन को भेजेंगे। बता दें कि 24 अगस्त को आयोजित होने वाली पीईटी में सफल अभ्यर्थियों को आगे विभिन्न सरकारी विभागों में समूह ग के करीब 25 हजार पदों पर भर्ती के लिए आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध : यूपीएसएसएससी द्वारा आयोजित होने वाली पीईटी से संबंधित सभी अधिकृत जानकारी वेबसाइट upsssc.gov.in पर उपलब्ध है। आयोग के चेयरमैन प्रवीर कुमार का कहना है कि अभ्यर्थी किसी के भी बहकावे में न आएं। वह अफवाहों पर बिल्कुल भी ध्यान न दें और किसी भी तरह की जानकारी वेबसाइट से ही हासिल करें।

0 comments:

Post a Comment