Searching...
Friday, August 27, 2021

TGT -2016 की भर्ती में सामाजिक विज्ञान और कला विषय के चयनित अभ्यर्थियों का नियुक्ति पाने का इंतजार अब पूरा होने वाला

TGT -2016 की भर्ती में सामाजिक विज्ञान और कला विषय के चयनित अभ्यर्थियों का नियुक्ति पाने का इंतजार अब पूरा होने वाला



 प्रयागराज : प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी)-2016 की भर्ती में सामाजिक विज्ञान और कला विषय के चयनित अभ्यर्थियों का नियुक्ति पाने का इंतजार अब पूरा होने वाला है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इन दोनों विषयों के चयनितों को एक सप्ताह के भीतर कालेज आवंटन करने की तैयारी में है। कालेज आवंटन के साथ ही दोनों विषयों में कालेजों को नए शिक्षक मिल जाएंगे।


वर्ष 2016 की टीजीटी भर्ती में अन्य विषयों के साथ सामाजिक विज्ञान विषय के 1014 और कला विषय के 399 पदों के लिए लिखित परीक्षा मार्च 2019 में हुई थी। कुछ अभ्यर्थी कुछ उत्तर के अंक जोड़े जाने को लेकर कोर्ट चले गए थे। ऐसे में इन दोनों विषयों को छोड़कर अन्य का परिणाम घोषित कर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली गई। इधर, कानूनी प्रक्रिया के बाद इन दोनों विषयों का परिणाम घोषित करने के बाद साक्षात्कार की प्रक्रिया 2021 में शुरू की गई। यह प्रक्रिया 13 अप्रैल तक पूरी हो पाती कि कोरोना का बढ़ा संक्रमण अभ्यर्थियों की राह का कांटा बन गया। इसके चलते सात अप्रैल के बाद साक्षात्कार स्थगित कर दिए गए। कोरोना संक्रमण का असर कम होने पर वंचित रह गए अभ्यर्थियों का साक्षात्कार जून के अंत में शुरू होकर दो जुलाई तक चला।


इसके बाद परिणाम तो घोषित कर दिया गया, लेकिन 2021 की टीजीटी, पीजीटी परीक्षा संपन्न कराने की व्यस्तता के चलते माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने दोनों विषय के चयनितों को कालेज आवंटित नहीं किया गया। कालेज आवंटन की मांग को लेकर चयनित अभ्यर्थियों ने पिछले दिनों चयन बोर्ड कार्यालय के बाहर प्रदर्शन भी किया था। चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर इन दोनों विषयों के चयनितों को कालेज आवंटित किए जाने की तैयारी है, ताकि शिक्षकों की कमी कुछ हद तक कम की जा सके।

0 comments:

Post a Comment