Searching...
Wednesday, August 4, 2021

पहली बार लिखित परीक्षा के माध्यम से भर्ती करेगा यूपीपीएससी, प्रवक्ता भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा 26 सितंबर को

पहली बार लिखित परीक्षा के माध्यम से भर्ती करेगा यूपीपीएससी, प्रवक्ता भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा 26 सितंबर को

पहली बार लिखित परीक्षा के
माध्यम से भर्ती करेगा यूपीपीएससी
◆ प्रवक्ता के 124 पदों के लिए 42914 अभ्यर्थियों ने किए हैं आवेदन

राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता के 124 पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा 26 सितंबर को आयोजित की जाएगी। प्रवक्ता के पदों पर पहली बार लिखित परीक्षा के माध्यम से भर्ती होगी। इससे पहले उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) सीधे इंटरव्यू के जरिये अभ्यर्थियों का चयन करता था।



प्रवक्ता राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कॉलेज परीक्षा-2021 के लिए 42914 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।

यूपीपीएससी ने 10 जून को संशोधित परीक्षा कैलेंडर जारी किया था, लेकिन उसमें यह परीक्षा शामिल नहीं थी। आठ दिन बाद ही आयोग ने 18 जून को राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता के 124 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 19 जुलाई को पूरी हो चुकी है। चार विषयों में प्रवक्ता के कुल 124 पदों में 50 पद अनारक्षित, 12 पद ईडब्ल्यूएस, 34 पद अन्य पिछड़ा वर्ग, 26 पद अनुसूचित जाति और दो पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। 

सर्वाधिक 35 पद गणित विषय में है। वहीं, जीव विज्ञान में 33, भौतिक विज्ञान में 30 और रसायन विज्ञान में प्रवक्ता के 26 पद हैं। प्रवक्ता पद भर्ती के लिए पहली बार लिखित परीक्षा आयोजित होने जा रही है। इससे पहले सीधे इंटरव्यू के माध्यम से भर्ती होती थी, लेकिन शासन की ओर से अराजपत्रित पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू समापन नियमावली लागू किए जाने के बाद अब प्रवक्ता पद पर भर्ती के लिए प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा होगी। मुख्य परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयनित घोषित किया जाएगा। पहली बार आयोजित होने जा रही लिखित परीक्षा के लिए आयोग की ओर से परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम भी जारी किया जा चुका है।

0 comments:

Post a Comment