Searching...
Wednesday, April 10, 2024

आयोग ने प्रस्ताव दिया तो बढ़ेगी असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों की संख्या

आयोग ने प्रस्ताव दिया तो बढ़ेगी असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों की संख्या

1017 पदों पर दो साल से भर्ती लंबित, 1.14 लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा का इंतजार


प्रयागराज। नया शिक्षा सेवा चयन आयोग अगर उच्च शिक्षा निदेशालय को प्रस्ताव भेजकर असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों का अधियाचन मांगता है तो पुरानी भर्ती में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों की संख्या बढ़ जाएगी। अभ्यर्थी भी चाहते हैं कि लंबित भर्ती में पदों की संख्या बढ़नी चाहिए।


उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग ने विज्ञापन संख्या 51 के तहत अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए वर्ष 2022 में विज्ञापन जारी किया थ। इस विज्ञापन के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती होनी है और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अगस्त 2022 में पूरी हो चुकी है।


अब तक यह भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जानी चाहिए थी लेकिन शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन के इंतजार में भर्ती प्रक्रिया अटकी रही। आवेदन की प्रक्रिया को पूरा हुए डेड़ साल बीत चुके हैं लेकिन अब तक इस भर्ती की परीक्षा तिथि भी घोषित नहीं की जा सकी है। आवेदन करने वाले तकरीबन 1.14 लाख अभ्यर्थी परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं।


उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग का अस्तित्व अब समाप्त हो चुका है और विज्ञापन संख्या 51 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती अब शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से पूरी होनी है। आयोग की नियमावली में प्रावधान किया गया है कि हर साल जून में शिक्षकों की सेवानिवृत्ति के आधार पर पद रिक्त पदों की गणना की जाएगी और इसके बाद निदेशालय जुलाई की शुरुआत में आयोग को रिक्त पदों का अधियाचन भेजेगा।


हालांकि, जरूरत पढ़ने पर शिक्षा सेवा चयन आयोग बीच में प्रस्ताव भेजकर उच्च शिक्षा निदेशालय से रिक्त पदों का अधियाचन मांग सकता है। सूत्रों का कहना है कि आयोग के गठन के बाद अब तक ऐसा कोई प्रस्ताव निदेशालय को नहीं भेजा गया है और निदेशालय ने भी अभी तक रिक्त पदों की गणना शुरू नहीं की है जबकि पिछले दो वर्षों में शिक्षकों की सेवानिवृत्ति के कारण बड़ी संख्या में पद खाली हुए हैं।


वैसे भी असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर लंबित भर्ती प्रक्रिया अब चुनाव खत्म होने के बाद ही शुरू की जाएगी। जून में चुनाव समाप्त हो जाएंगे और उसी वक्त निदेशालय को भी रिक्त पदों की गणना करनी है ताकि जुलाई की शुरुआत में आयोग को अधियाचन भेजा जा सके। अब आयोग को निर्णय लेना है कि नए पदों पर भर्ती के लिए अलग से विज्ञापन जारी करेगा या पुरानी भर्ती में ही नए पदों को शामिल कर लिया जाएगा

0 comments:

Post a Comment