Searching...
Wednesday, April 3, 2024

NTA ने किया साफ, NCERT के नए सिलेबस से ही होगी CUET UG प्रवेश परीक्षा

NTA ने किया साफ, NCERT के नए सिलेबस से ही होगी CUET UG प्रवेश परीक्षा 


राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पुराने सिलेबस को NTA ने CUET UG के लिए अपडेट किया था. अब एनटीए ने एनसीआरटी के नए सिलेबस से ही सीयूईटी यूजी की परीक्षा होने की बात कही है.


कोटा. देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2024) का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 15 से 31 मई के बीच हाइब्रिड मोड पर कर रही है. एनटीए ने पुराना सिलेबस ऑफिशल वेबसाइट पर अपडेट कर दिया था. एनटीए ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पुराने सिलेबस को ही अपडेट किया था. इसको लेकर विद्यार्थियों के बीच संशय खड़ा हो गया था, जिसको स्पष्ट करते हुए एनटीए ने एनसीआरटी के नए सिलेबस से ही सीयूईटी यूजी से ही एग्जाम होने के बाद कही है.


कोटा के निजी कोचिंग संस्थान के एजुकेशन एक्सपर्ट व एक्जाम काउन्सलर कमल सिंह चौहान ने बताया कि एनसीईआरटी के नए सिलेबस में केमिस्ट्री के 6 चैप्टर व बायोलॉजी में 3 चैप्टर हटा दिए गए हैं. इनमें कई चैप्टर में से टॉपिक भी दोनों ही विषयों में कम किए गए थे, जबकि फिजिक्स और मैथमेटिक्स में कुछ टॉपिक हटाए गए थे. इसके बावजूद सीयूईटी यूजी में यह पुराना सिलेबस अपडेट कर दिया गया था, जबकि जेईई मेन और नीट यूजी से हटा दिया था. बता दें कि 15 से 31 मई के बीच में यह परीक्षा आयोजित होनी है. बीते साल जहां करीब 16 लाख विद्यार्थियों ने सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था. उसके बाद परीक्षा में करीब 14.5 लाख विद्यार्थी बैठे थे.


एनटीए से हुई थी चूक : कमल सिंह चौहान ने बताया कि नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 को ध्यान में रखते हुए तार्किक तौर पर बदलाव किए थे, जिसमें सिलेबस में कमी की गई थी. ऐसे में अब छुटे हुए चैप्टर से सवाल नहीं पूछे जाएंगे. चौहान का कहना है कि सिलेबस सीयूईटी यूजी के लिए पुराना ही अपडेट कर दिया था. उसमें कई एरर थे, जिसको अब दुरुस्त तो कर दिया गया है, लेकिन इसमें काफी समय निकल गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को समय से यह सुविधा बहाल करनी चाहिए थी, क्योंकि इसके संबंध में बुक्स भी उपलब्ध नहीं है. हालांकि बच्चों ने 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं नए एनसीईआरटी के सिलेबस के अनुसार ही दी है, इसलिए स्टूडेंट को थोड़ी राहत जरूर है.


केमिस्ट्री और बायोलॉजी में हुआ था बड़ा बदलाव : कमल सिंह चौहान के मुताबिक बायोलॉजी में रिप्रोडक्शन इन आर्गनिज्म, स्ट्रेटजी फॉर एनहैंसमेंट इन फूड प्रोडक्शन व एनवायरमेंटल इश्यूज हट गए थे. वहीं, इकोसिस्टम चैप्टर से इकोलॉजिकल सकसेशन व न्यूट्रिएंट साइकलिंग, आर्गनिज्म एंड पॉपुलेशन चैप्टर से एबायोटिक फैक्टर्स एंड इंटरेक्शन एंड इंटरेक्शंस टॉपिक हटे थे. कैमेस्ट्री में सॉलिड स्टेट, सर्फेस केमेस्ट्री, पॉलिमर्स, केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ, पी ब्लॉक एलिमेंट और मेटलर्जी चैप्टर हटे हैं, जबकि मैथमेटिक्स से चैप्टर रिलेशन एंड फंक्शन से बाइनरी व इन्वर्स व कंपोजिट फंक्शन, एप्लीकेशन ऑफ डेरिवेटिव्स से टेंजेंट एंड नॉरमल, 3D ज्योमेट्री से प्लेन टॉपिक हटे हैं. इसी तरह से फिजिक्स में इलेक्ट्रोस्टेटिक्स यूनिट से वैन डे ग्राफ जेनरेशन, करंट इलेक्ट्रिसिटी यूनिट से पोटेंशियोमीटर, प्रिंसिपल और एप्लीकेशन, मैग्नेटिक इफेक्ट ऑफ करंट एंड मैग्नेटिज्म यूनिट से साइक्लोट्रॉन टॉपिक हट गए थे.

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पुराने सिलेबस को NTA ने CUET UG के लिए अपडेट किया था. अब एनटीए ने एनसीआरटी के नए सिलेबस से ही सीयूईटी यूजी की परीक्षा होने की बात कही है.

0 comments:

Post a Comment