Searching...
Monday, April 8, 2024

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए हर साल जून में पदों की गणना, उच्च शिक्षा निदेशालय जुलाई में शिक्षा सेवा चयन आयोग को भेजेगा अधियाचन

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए हर साल जून में पदों की गणनाउच्च शिक्षा निदेशालय जुलाई में शिक्षा सेवा चयन आयोग को भेजेगा अधियाचन

शिक्षकों की सेवानिवृत्ति के आधार पर अब हर साल होगी रिक्त पदों की गणना


प्रयागराज। अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के नए पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जून के बाद ही शुरू हो सकेगी। शिक्षा सेवा चयन आयोग की नियमावली में प्रावधान किया गया है कि हर साल जून में रिक्त पदों की गणना की जाएगी और जुलाई में पदों का अधियाचन आयोग को भेज दिया जाएगा।


इससे पूर्व आयोग को अधियाचन भेजे जाने के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं थी। ऐसे में भर्ती को लेकर अनिश्चितता बनी रहती थी और नियमित रूप से भर्ती न होने के कारण अभ्यर्थी भी परेशान होते थे। उच्च शिक्षा निदेशालय समय-समय पर रिक्त पदों की गणना कराता था और इसके बाद भर्ती के लिए उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग को अधियाचन भेज दिया जाता था। 


अब इस व्यवस्था में बदलाव हो गया है। आयोग की नियमावली में प्रावधान किया गया है कि हर साल जून तक शिक्षकों की सेवानिवृत्ति से जो पद खाली होंगे, उच्च शिक्षा निदेशालय उन रिक्त पदों की गणना करेगा और इन पदों पर भर्ती के लिए निदेशालय जुलाई की शुरुआत में शिक्षा सेवा चयन आयोग को पदों का अधियाचन भेज देगा। 


फिलहाल, अभ्यर्थियों को अभी पुरानी भर्ती पूरी होने का इंतजार है, जिसके लिए अगस्त- 2022 में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती के लिए तकरीबन 1.14 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन कर रखे हैं। नए आयोग के गठन के इंतजार में भर्ती अटकी हुई थी। इन पदों पर अब तक उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती होती थी।


शिक्षा सेवा चयन आयोग में उच्चतर को समाहित कर दिया गया है। ऐसे में पुरानी भर्ती अब नए आयोग के माध्यम से पूरी कराई जानी है। इस भर्ती के लिए परीक्षा होनी है, जिसकी तिथि अभी तय नहीं है। अब नए आयोग को परीक्षा तिथि और इंटरव्यू पर निर्णय लेना है। लोकसभा चुनाव के बाद परीक्षा तिि घोषित किए जाने की उम्मीद है। 

0 comments:

Post a Comment