Searching...
Friday, April 12, 2024

IGI Aviation Recruitment 2024: इंदिरा गाँधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे में निकलीं बंपर भर्तियाँ, 12वीं पास के लिए आवेदन का मौका

IGI Aviation Recruitment 2024: इंदिरा गाँधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे में निकलीं बंपर भर्तियाँ, 12वीं पास के लिए आवेदन का मौका


IGI Aviation Recruitment 2024: आईजीआई एविएशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ (सीएसए) के पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैंI ये भर्तियाँ ग्राउंड ड्यूटी स्टाफ के 1074पदों पर की जाएंगीI भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 22 मई तक आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंI उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी यहाँ चेक कर सकते हैंI


IGI Aviation Recruitment 2024: आईजीआई एविएशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ (सीएसए) के पद को भरने के लिए अधिसूचना जारी की है। ये भर्तियाँ 1074 पदों पर की जाएंगी। ये रिक्तियां विभिन्न ग्राउंड विभागों जैसे एयरलाइन, ग्राउंड हैंडलिंग कंपनियों , हॉस्पिटैलिटी , रिटेल आउटलेट्स, फ़ूड कोर्ट्स और कार्गो के लिए ऑनलाइन आमंत्रित की गईं हैंI उपरोक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष होनी चाहिए। आईजीआई एविएशन भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना के आधार पर, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10+2 होना चाहिए।


आईजीआई एविएशन भर्ती 2024 के लिए अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को 25000 से 35000 रूपये तक का वेतन दिया जाएगा I उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। आईजीआई एविएशन भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, उपयुक्त उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 22 मई 2024 हैI 


🔴 डॉउनलोड करें :


IGI Aviation Recruitment 2024 महत्वपूर्ण विवरण 
उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी नीचे दिए गए टेबल में चेक कर सकते हैं-

आर्गेनाइजेशन आईजीआई एविएशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड 
रिक्ति का नाम एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ (सीएसए)
रिक्तियों की संख्या 1074
आवेदन की अंतिम तिथि 22 मई 2024
ऑफिसियल वेबसाइट igiaviationdelhi.com
 

IGI Aviation Recruitment 2024 पद का नाम और रिक्तियां:
आईजीआई एविएशन भर्ती 2024 की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ (सीएसए) पदों के लिए की जा रहीं हैं। ये भर्तियाँ विभिन्न ग्राउंड विभागों जैसे एयरलाइन, ग्राउंड हैंडलिंग कंपनियों, हॉस्पिटैलिटी, रिटेल आउटलेट्स, फ़ूड कोर्ट्स और कार्गो के लिए की जा रहीं हैंI उपरोक्त पदों के लिए 1074 रिक्तियां हैं।


IGI Aviation Recruitment 2024 आयु सीमा:
आईजीआई एविएशन भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।


IGI Aviation Recruitment 2024 के लिए पात्रता मानदंड:
आईजीआई एविएशन भर्ती 2024 के लिए पात्रता मानदंड, आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2/ इससे ऊपर होना चाहिए।


IGI Aviation Recruitment 2024 के लिए वेतन:
आईजीआई एविएशन भर्ती 2024 के लिए चयनित आवेदकों को 25000 से 35000 रुपये के बीच वेतन दिया जाएगा। 


IGI Aviation Recruitment 2024 के लिए चयन प्रक्रिया:
आईजीआई एविएशन भर्ती 2024 की आधिकारिक घोषणा के बाद, लागू और इच्छुक उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

  

परीक्षा का विवरणप्रश्नों की संख्यासमयअंक



लिखित परीक्षा
1. सामान्य जागरूकता
 (25 अंक ) 
2. विमानन ज्ञान 
(25 अंक ) 
3. अंग्रेजी ज्ञान (25 अंक)  
4. कौशल और विचार  (25 अंक)
25 

25 

25 

25



1.5 घंटे (90 मिनट )
  


   100

IGI Aviation Recruitment 2024 पाठ्यक्रम : 

सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क:- इस भाग के प्रश्नों का उद्देश्य उम्मीदवारों की सामान्य सीखने की क्षमता को मापना है। प्रश्न मोटे तौर पर अल्फा -न्यूमेरिक श्रृंखला , कोडिंग और डिकोडिंग, सादृश्य, निम्नलिखित दिशाओं, समानताएं और अंतर, जंबलिंग, समस्या समाधान और विश्लेषण, आरेख, आयु गणना , कैलेंडर और घड़ी आदि पर आधारित गैरमौखिक तर्क पर आधारित होंगे। 

सामान्य अंग्रेजी : - उम्मीदवारों की अंग्रेजी भाषा की मूल बातें, इसकी शब्दावली , व्याकरण, वाक्य संरचना , पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द और इसका सही उपयोग आदि की समझ और समझ का परीक्षण करने के लिए, एक सरल पैराग्राफ दिया जा सकता है और पैराग्राफ के आधार पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं। 

सामान्य जागरूकता :- परीक्षा का व्यापक कवरेज 12वीं कक्षा तक सामाजिक अध्ययन (इतिहास, भूगोल, कला और संस्कृति, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र), सामान्य विज्ञान और पर्यावरण अध्ययन पर होगा । 

विमानन ज्ञान:- भारतीय विमानन, हवाईअड्डे का नाम, हवाईअड्डे की शब्दावली , नागरिक उड्डयन, हवाईअड्डा कोड, अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का ज्ञान। 

लिखित परीक्षा में 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का है। बिना प्रयास किए गए प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।

परीक्षा का स्तर 12वीं कक्षा /ग्रेड तक होगा । 

परीक्षा द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी ) में आयोजित की जाएगी । कोई नकारात्मक अंक नहीं होगा । ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय आवेदक को अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र के बारे में सावधानी पूर्वक निर्णय लेना चाहिए।

 एक बार चुने गए परीक्षा केंद्र को कि सी भी परिस्थिति में नहीं बदला जा एगा । इसलिए, उम्मीदवारों को केंद्र का चयन सावधानी पूर्वक करना चाहिए और अपने आवेदन में इसे सही ढंग से इंगित करना चाहिए। 

आईजीआई एविएशन के पास किसी भी केंद्र को रद्द करने और उस केंद्र के उम्मीदवारों को दूसरे केंद्र से उपस्थित होने के लिए कहने का अधिकार सुरक्षित है। कंपनी किसी भी केंद्र के उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए किसी अन्य केंद्र पर भेजने का अधिकार भी सुरक्षित रखती है।

आईजीआई एविएशन भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें:
जैसा कि जीआई एविएशन भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अंतिम तिथि तक या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 22-05-2024 है।

0 comments:

Post a Comment