Searching...
Wednesday, April 3, 2024

UPSSSC ने टेक्निकल असिस्टेंट के 3446 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

UPSSSC ने टेक्निकल असिस्टेंट के 3446 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई


UPSSSC Technical Assistant Bharti 2024: नौकरी की तलाश करने वाले अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर है। आयोग की तरफ से टेक्निकल असिस्टेंट के 3446 पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। ऐसे में जो अभ्यर्थी इच्छुक और योग्य हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है।

    
UPSSSC Technical Assistant Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन समिति (UPSSSC) ने तकनीकी सहायक पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा।


1 मई से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन
आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक यूपीएसएससी तकनीकी सहायक 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक 1 मई से सक्रिय होगा और 31 मई, 2024 तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। हालांकि शुल्क का भुगतान 6 जून तक किया जा सकेगा। भर्ती के जरिए 3446 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।




आयु सीमा
भर्ती के लिए आवेदकों की आयु 1 जून, 2024 तक 21 से 40 वर्ष के भीतर होनी चाहिए। हालांकि, यूपीएसएसएससी आरक्षित श्रेणियों के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे निर्धारित तारीख तक आवेदन कर लें। क्योंकि इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। वहीं, अभ्यर्थियों को यह भी सलाह है कि वे आवेदन आखिरी तारीख में आवेदन से बचे। क्योंकि कई बार नेटवर्क या फिर वेबसाइट पर सर्च ज्यादा होने की वजह से कई अभ्यर्थी आवेदन पूरा नहीं कर पाते हैं।


शैक्षिक योग्यता
कुछ पदों के लिए अभ्यर्थियों को ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही कुछ पदों के लिए अभ्यर्थियों को एग्रीकल्चर में बीटेक होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता से जुड़ी डिटेल्स अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे।

आवेदन शुल्क
आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को 25 रुपये का शुल्क देना होगा। शुल्क का भुगतान अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से कर सकेंगे।

भर्ती के लिए ऐसे कर सकेंगे आवेदन
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
लॉग इन करें और फॉर्म भरें।
इसके बाद फीस का भुगतान करें।
अब फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।



कृषि विभाग में प्राविधिक सहायक ग्रुप सी के 3446 पदों पर होगी भर्ती, 31 मई तक होंगे आवेदन

एक से 31 मई तक होंगे आवेदन, सात जून तक शुल्क समायोजन व आवेदन में संशोधन


लखनऊ। कृषि विभाग में प्राविधिक सहायक ग्रुप सी के 3446 पदों पर भर्ती होगी। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने सोमवार को इसका विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन व शुल्क जमा एक मई से होंगे।


ऑनलाइन आवेदन 31 मई तक होंगे। जबकि शुल्क समायोजन व आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि सात जून है। इस भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2023 में शामिल अभ्यर्थी ही आवेदन के लिए योग्य होंगे। आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना ने बताया कि न्यायालय के आदेश के क्रम में 2384 अभ्यर्थियों को (इनकी सूची वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी) सीधे दूसरे चरण में शामिल होने और आयु में शिथिलता दी जाएगी।


उन्होंने कहा है कि इन अभ्यर्थियों को लेटरल इंट्री दी जाएगी। इसकी विस्तृत जानकारी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। अन्य अभ्यर्थी अपने पीईटी नंबर से सीधे आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उनके मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा। 

सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को 25 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्ट लिस्ट अभ्यर्थियों को अलग से शुल्क देना होगा। उन्होंने कहा है कि अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर दिए गए निर्देश को पढ़कर, उसके अनुसार की आवेदन करें।


अनिवार्य शैक्षिक योग्यता
मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त संस्था या विश्वविद्यालय से कृषि में स्नातक उपाधि या इसके समकक्ष बीएससी (ऑनर्स) कृषि, बीएससी उद्यान/बीएससी (आनर्स) उद्यान, बीएससी फॉरेस्ट्री/बीएससी (आनर्स) फॉरेस्ट्री, बीटेक (कृषि अभियंत्रण), कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की ओर से दी जाने वाली बीएससी (गृह विज्ञान)/कम्युनिटी साइंस में चार वर्षीय उपाधि प्राप्त होना आवश्यक है।


आयु सीमा
ग्राम पंचायत अधिकारी के पद पर सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2024 को 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/जनजाति और सरकार की ओर से अधिसूचित अन्य श्रेणियों के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

0 comments:

Post a Comment