Searching...
Wednesday, April 3, 2024

सीयूईटी से मिलेगा पसंदीदा कॉलेज में दाखिला, यूनिवर्सिटी का एप्लिकेशन फॉर्म भरते समय कॉलेज एवं कोर्स की प्राथमिकता को ध्यान में रखें

सीयूईटी से मिलेगा पसंदीदा कॉलेज में दाखिला, यूनिवर्सिटी का एप्लिकेशन फॉर्म भरते समय कॉलेज एवं कोर्स की प्राथमिकता को ध्यान में रखें


विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों के स्नातक कोर्सेज में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी परीक्षा को अनिवार्य कर दिया है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जिसका आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाता है।


■ सीयूईटी क्या है

सीयूईटी परीक्षा को मिशन "वन इंडिया, वन एंट्रेंस एग्जाम" के आधार पर विभिन्न शिक्षा बोडों, अंकन प्रणालियों, कठिनाई स्तरों और विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं को एकजुट करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। यह परीक्षा भारत के 250 से अधिक विश्वविद्यालयों के स्नातक कार्यक्रमों के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करती है, इसी कारण सीयूईटी को सबसे बड़े यूजी प्रवेश कार्यक्रम का दर्जा प्राप्त है।


■ पात्रता मानदंड

सीयूईटी प्रवेश परीक्षा के लिए आयु सीमा निर्धारित नहीं है। उम्मीदवारों के पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए। सामान्य छात्रों के लिए न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। एससी, एसटी और ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों के लिए यह सीमा 45% निर्धारित है।


■ फॉर्म भरते समय रखें ध्यान

विभिन्न विश्वविद्यालय सीयूईटी स्कोर के आधार पर अपनी मेरिट लिस्ट स्वयं तैयार करते हैं। यदि आप किसी पसंदीदा कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो विश्वविद्यालय का एप्लिकेशन फॉर्म जमा करते समय कॉलेज और कोर्स की प्राथमिकता को ध्यानपूर्वक भरें। फॉर्म भरते समय उन्हीं विषयों का चयन करें, जो आपने कक्षा 12वीं में पढ़ा हो। सीयूईटी 2024 फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 05 अप्रैल, 2024 यानी कल तक कर दी गई है, जबकि आवेदन सुधार करने की अंतिम तिथि 6 से 7 अप्रैल, 2024 है।


विश्वविद्यालयों की काउंसलिंग प्रक्रिया

यदि आपने पसंदीदा विषय के अनुसार परीक्षा दी है, तो स्वाभाविक है कि आप सीयूईटी में अच्छे अंक और रैंक प्राप्त कर सकेंगे। इसी रैंक के आधार पर यूनिवर्सिटीज अपने कोर्सेज और कॉलेज की मेरिट लिस्ट जारी करती हैं। यदि आपके अंक उस कॉलेज की मेरिट लिस्ट के अनुसार हैं, तो ऐसे में आपके लिए पसंदीदा कॉलेज या कोर्स में एडमिशन लेने की संभावना भी बढ़ जाएगी। यह ऑनलाइन और पूरी तरह से पारदर्शी प्रक्रिया विश्वविद्यालयों द्वारा ही पूर्ण की जाती है। इसके बाद आपको निर्धारित फीस जमा करनी होती है।


■ विषयों के बारे में

एनईपी-2020 की सिफारिश पर सीयूईटी में विषयों की संख्या बढ़ाकर 27 से 29 कर दिया गया है, इस सूची में फैशन स्टडीज और टूरिज्म विषयों को भी शामिल किया गया है। वहीं छात्रों द्वारा चुने जाने वाले परीक्षा के विषयों की संख्या को अधिकतम 10 से कम करके 6 कर दिया गया है। इसके अलावा स्पोर्ट्स और म्यूजिक के लिए दाखिले की प्रक्रिया ठीक वैसी ही है जैसी दूसरे कोर्सेज की। हालांकि, इन कोर्सेज के लिए छात्रों को ट्रायल देना होता है।

0 comments:

Post a Comment