Searching...
Sunday, April 21, 2024

SSC के जरिए रोजगार के अवसर, लोअर डिवीजन क्लर्क, पोस्टल असिस्टेंट व अन्य के 3712 पद रिक्त, करें आवेदन

SSC के जरिए रोजगार के अवसरलोअर डिवीजन क्लर्क, पोस्टल असिस्टेंट व अन्य के 3712 पद रिक्त, करें आवेदन 


सीएचएसएल के 3712 पदों पर होगी भर्ती, SSC की वेबसाइट पर सात मई तक होंगे आवेदन, ऑनलाइन परीक्षा जुलाई में 


प्रयागराज। कंबाइंड हायर सेकेंड्री लेवल (सीएचएसएल) के अंतर्गत 3712 पदों पर भर्ती होगी। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की वेबसाइट पर विज्ञापन जारी कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन मंगलवार से शुरू हो गया है। सात मई तक आवेदन किया जा सकता है। आठ मई तक शुल्क जमा किए जा सकेंगे। आवेदन में कोई त्रुटि होने पर 10 और 11 मई को संशोधन किया जा सकता है। ऑनलाइन परीक्षा एक से 11 जुलाई के बीच कराई जाएगी।


सीएचएसएल के अंतर्गत केंद्र सरकार के विभागों में लोवर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी), जूनियर सेक्रेट्रिएट असिस्टेंट (जेएसए), डाटा इंट्री आपरेटर (डीईओ) आदि के पदों पर भर्ती होगी। इन पदों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष निर्धारित की गई है। ओबीसी, एससी, एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों को इसमें छूट दी गई है। आवेदन के लिए न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट है। एसएससी की नई वेबसाइट पर ही आवेदन होगा। 



चयन प्रक्रिया : टियर- 1 परीक्षा एक घंटे की होगी। उसमें अंग्रेजी, सामान्य बुद्धिमत्ता, गणित और सामान्य अध्ययन के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। यह प्रश्न पत्र 200 अंकों की होगी और आधे अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थी टियर 2 परीक्षा में बैठेंगे। उसके साथ ही कौशल परीक्षण भी होगा।


आवेदन शुल्क : 100₹ रुपये ऑनलाइन जमा होगा। आवेदन से पहले अभ्यर्थियों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा। टियर-1 परीक्षा एक, दो, तीन, चार, पांच, आठ, नौ, 10 और 11 जुलाई को कराई जाएगी। पिछले वर्ष सीएचएसएल के अंतर्गत 1211 पदों पर भर्ती हुई थी। इस बार पदों की संख्या बढ़ी है।



सरकारी नौकरी : SSC CHSL 2024 के लिए आवेदन शुरू, 3712 पदों पर होगी भर्ती, 12वीं पास को मौका


कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) परीक्षा 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।


इस परीक्षा से केंद्रीय विभागों में लोअर डिविजन क्लर्क (LDC), जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट (JSA), पोस्टल असिस्टेंट (PA) / सॉर्टिंग असिस्टेंट (SA) और डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के पदों पर भर्ती की जाएगी। विभागों और पदों के अनुसार वैकेंसी की संख्या के लिए आयोग द्वारा वेकेंसी ब्रेक-अप बाद में जारी किया जाएगा।


 
एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :
12वीं पास।


आयु सीमा :
18 से 27 साल के बीच। एससी, एसटी, ओबीसी को सरकारी नियमों के अनुसार उम्र में छूट दी जाएगी।


सिलेक्शन प्रोसेस :
टियर -1 एग्जाम
टियर - 2 एग्जाम


फीस :
उम्मीदवारों के लिए फीस 100 रुपए तय की गई है। एससी, एसटी, दिव्यांग, महिलाओं और एक्स सर्विसमेन को फीस के भुगतान से छूट दी गई है।


सैलरी :
19,900 - 81,100 रुपए प्रतिमाह।

ऐसे करें आवेदन :
इस भर्ती के लिए आवेदन से पहले उम्मीदवारों को आयोग की नई वेबसाइट पर जाकर वन-टाइम-रजिस्ट्रेशन (OTR) करना होगा। सीएचएसएल परीक्षा 2024 के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को OTR नंबर फॉर्म में भरना होगा। उसके बाद डिटेल्स दर्ज करके फॉर्म सबमिट कर पाएंगे।






0 comments:

Post a Comment