Searching...
Monday, May 9, 2022

2783 पंचायत सहायक/एकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकलीं नौकरियां. देखें विज्ञप्ति

2783 पंचायत सहायक/एकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकलीं नौकरियां. देखें विज्ञप्ति।

फिर होगी पंचायत सहायकों की भर्ती, 2783 पदों पर युवाओं को मिलेगी नौकरी, जाने पूरी प्रक्रिया और देखें विज्ञापन


नौकरी और कैरियर के अच्छे अवसर मिलने और महज छह हजार रुपये महीने के मेहनताने की वजह से ग्रामीण इलाकों के प्रतिभावान युवाओं को ग्राम पंचायत सहायक की नौकरी रास नहीं आ रही। अब तक चार हजार से अधिक ग्राम पंचायत सहायक नौकरी छोड़ चुके हैं। फिलहाल पंचायतीराज निदेशालय में नौ मई तक जिलों से संकलित हुई सूचना के आधार पर कुल 2783 पंचायत सहायकों के रिक्त पदों को भरने के लिए फिर से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हुई है। निदेशालय ने इसका विज्ञापन भी प्रकाशित कर दिया है। निदेशालय की वेबसाइट पर उपलब्ध विवरण के अनुसार सबसे अधिक 93 ग्राम पंचायत सहायकों के पद पीलीभीत में रिक्त हुए हैं।


इनके अलावा आजमगढ़ में 87, बिजनौर में 84, बहराइच व संत कबीरनगर में क्रमश: 78-78 अलीगढ़ में 60, अम्बेडकरनगर में 56, बुलंदशहर में 76, लखनऊ में 32 पद रिक्त हैं। वेबसाइट पर अन्य जिलों की रिक्तियों का ब्यौरा भी जिले और ग्राम पंचायतवार उपलब्ध है। वेबसाइट पर आवेदन का प्रारूप भी उपलब्ध करवाया गया है।


निदेशालय के अफसरों के अनुसार ग्राम पंचायत सहायकों के नौकरी छोड़ने से रिक्त हुए पदों को भरने के लिए शासन से मार्गदर्शन मांगा गया था। मार्गदर्शन मिलने के बाद फिर से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई है। नियुक्ति प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस पद पर गांव के स्थानीय निवासी युवक-युवती को चयनित किया जाएगा। चयन का आधार हाईस्कूल व इण्टर की परीक्षाओं में सर्वाधिक प्राप्तांक होगा।


इन पंचायत सहायकों के नौकरी छोड़ने का कारण पूछे जाने पर इन अफसरों ने बताया कि इनमें से अधिकांश ऐसे मामले हैं जिनमें कार्यरत पंचायत सहायक को और बेहतर नौकरी मिल गई या उसका किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए चयन हो गया। ग्राम प्रधानों द्वारा इन पंचायत सहायकों से अपने घरेलू कामकाज करवाए जाने की वजह से नौकरी छोड़ने का सवाल पूछे जाने पर इन अफसरों ने फिलहाल ऐसे किसी भी मामले से इनकार किया है।




UP Panchayatiraj Panchayat Sahayak DEO : जल्द आ सकता है नोटिफिकेशन, 2783 पदों पर होगी भर्ती

UP Panchayatiraj Panchayat Sahayak DEO Recruitment 2022: पंचायती राज विभाग जल्द ही पंचायत सहायक कम डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) पदों के लिए अपनी वेबसाइट यानी panchayatiraj.up.nic.in  पर नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस भर्ती के माध्यम से 2783  खाली पदों को भरा जाएगा।

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन  फॉर्म  डाउनलोड करके भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद उन्हें संबंधित ग्राम पंचायत कार्यालय / विकास खंड कार्यालय / जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में जमा करना आवश्यक है।

उम्मीदवार को उस ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए जिसके लिए वह आवेदन कर रहा है। उन्हें 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए और उनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नोटिफिकेशन की प्रतीक्षा करें और  लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट को चेक कर सकते हैं।

UP Panchayatiraj Panchayat Sahayak DEO Recruitment 2022: जानें- शैक्षणिक योग्यता

- उम्मीदवार को उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए जहां से आवेदन किया जा रहा है।

- भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में 12वीं कक्षा पास की हो।

उम्र सीमा

उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए।

ऐसे करना है आवेदन

उम्मीदवारों को आखिरी तारीख  या उससे पहले अपने ग्राम पंचायत, खंड विकास अधिकारी / जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से या पंजीकृत डाक के माध्यम से ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन जमा करना आवश्यक है।

0 comments:

Post a Comment