Searching...
Tuesday, May 31, 2022

नॉन सेफ्टी कैटेगरी के रिक्त 5806 में से 1839 पदों पर जल्द होगी भर्ती, एनसीआर में सीधी भर्ती की शुरु है प्रक्रिया

नॉन सेफ्टी कैटेगरी के रिक्त 5806 में से 1839 पदों पर जल्द होगी भर्ती, एनसीआर में सीधी भर्ती की शुरु है प्रक्रिया, पदों के सरेंडर मामले में यूनियन नेताओं संग हुई अफसरों की बैठक

प्रयागराज : उत्तर मध्य रेलवे जोन में नॉन सेफ्टी कैटेगरी के 5806 पद रिक्त हैं। इनमें से 1839 रिक्तियों की सीधी भर्ती प्रक्रिया शुरू है। उम्मीद जताई जा रही है यह प्रक्रिया जल्द पूरी हो जाएगी। इसके अलावा विभागीय प्रोन्नत कोटे से भी रिक्तयों को भरे जाने की कवायद शुरू की गई है।


रेलवे बोर्ड की ओर से जारी किए गए एक पत्र में नॉन सेफ्टी कैटेगरी के 50 फीसदी वैकेंसी को सरेंडर किए जाने के मामले में एनसीआर मुख्यालय में मंथन चल रहा है। इस संबंध में पर्सनल डिपार्टमेंट के वरिष्ठ अफसरों की नॉर्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक भी हुई। बैठक में शामिल होने के बाद मेंस यूनियन के जोनल महामंत्री आरडी यादव ने बताया कि नॉन सेफ्टी कैटेगरी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू है। उन्होंने यह भी कहा कि बोर्ड द्वारा नॉन सेफ्टी कैटेगरी के 50 फीसदी वैकेंसी को सरेंडर किए जाने का मामला वापस लिया जा सकता है। आरडी यादव के अनुसार इस संबंध में बोर्ड के अफसरों ने भी संकेत दिए हैं। वहीं दूसरी ओर बोर्ड से आए लेटर को लेकर एनसीआर के सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा का कहना है कि नॉन सेफ्टी कैटेगरी की वैकेंसी के सापेक्ष 50 प्रतिशत पदों को सरेंडर किए जाने संबंधी विषय को किसी एक पत्र के आधार पर पर देखना अनुचित होगा। पदों का रैशनलाइजेशन एक सतत प्रक्रिया है। रेलवे के कार्यों में प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल बढ़ने के बाद कुछ पद अप्रासंगिक हो जाते हैं या जिनकी उपयोगिता कम हो जाती है। साथ ही अन्य गतिविधियों में वृद्धि के साथ, कुछ नए पदों की आवश्यकता महसूस की जाती है। उन पदों की समीक्षा की जरूरत है। इसलिए इस पृष्ठभूमि में समग्र रूप से एक विस्तृत समीक्षा की जा रही है।

0 comments:

Post a Comment