Searching...
Monday, May 2, 2022

चार हजार ग्राम पंचायत सहायकों ने छोड़ी नौकरी, खाली पदों पर नयी भर्ती के लिए सीएम से मांगा मार्गदर्शन

चार हजार ग्राम पंचायत सहायकों ने छोड़ी नौकरी, खाली पदों पर नयी भर्ती के लिए सीएम से मांगा मार्गदर्शन

लखनऊ : प्रदेश के नवनियुक्त ग्राम पंचायत सहायकों को अपनी नौकरी रास नहीं आ रही है। पंचायतीराज निदेशालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार करीब चार हजार से अधिक पंचायत सहायक अब तक नौकरी छोड़ चुके हैं। अब रिक्त हो रहे पदों पर नई भर्ती के बारे में पंचायतीराज निदेशालय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मार्गदर्शन मांगा है। पंचायतीराज निदेशक अनुज झा ने बताया कि अब तक ऐसे 2672 पंचायत सहायकों के नौकरी छोड़ने की सूचना आ चुकी है। बाकी की जानकारी जुटाई जा रही है। यह संख्या और बढ़ सकती है।


अभी हाल ही में नियुक्त हुए इन ग्राम पंचायतों के नौकरी छोड़ने की वजह-सात हजार रुपये मासिक से बेहतर वेतन और अच्छे अवसर वाली नौकरी मिल जाना है। साथ ही शैक्षिक कॅरियर को और बेहतर बनाने के लिए आगे की पढ़ाई में इस नौकरी के बाधक बनना भी इसकी वजह बताई जा रही है। इसके साथ ही तमाम ग्राम प्रधानों द्वारा ग्राम सचिवालय का फर्नीचर व कम्प्यूटर अपने घर में रख कर वहां से इन पंचायत सहायकों से सरकारी कामकाज के अलावा घरेलु काम करवाने की भी शिकायतें हैं। नतीजतन, ग्राम पंचायत सहायक परेशान होकर नौकरी छोड़ रहे हैं।

गांव के स्थानीय युवक युवतियों में हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षा में सबसे अधिक अंक लाने वाले युवा ही चुने गये थे। नियमानुसार आरक्षण का भी पूरा पालन किया गया था। चुने जाने के बाद इनके साथ विभाग ने अनुबंध किया और फिर इन्हें प्रशिक्षण भी दिया गया। पंचायतीराज निदेशक अनुज झा ने बताया कि कुल 58,189 ग्राम पंचायत सहायक के पदों में से 1500 पदों पर भर्ती नहीं हो पाई थी।

0 comments:

Post a Comment