Searching...
Wednesday, May 11, 2022

TGT-PGT : प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों ने मांगा पदस्थापन, शिक्षक विधायक के साथ एडी माध्यमिक से मिले, शासन को प्रस्ताव भेजने का दिया भरोसा

TGT-PGT : प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों ने मांगा पदस्थापन, शिक्षक विधायक के साथ एडी माध्यमिक से मिले, शासन को प्रस्ताव भेजने का दिया भरोसा

प्रयागराज : एडेड माध्यमिक विद्यालयों के लिए प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) एवं प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) वर्ष 2016 एवं 2021 की प्रतीक्षा सूची के चयनित काउंसिलिंग की मांग कर रहे हैं। इसके लिए बुधवार को अभ्यर्थियों के साथ शिक्षक विधायक सुरेश त्रिपाठी ने अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक (एडी) डा. महेंद्र देव से मुलाकात की। अभ्यर्थियों ने उन्हें वर्ष 2013 में दिवाकर सिंह की याचिका मामले में द्वारा काउंसिलिंग कराकर पदस्थापन किए जाने का उदाहरण साक्ष्य के साथ दिया। अभ्यर्थी धर्मेंद्र कुमार पाण्डेय संदीप सिंह, अनीता सिंह, सुगंध सिंह आदि ने विधायक की मौजूदगी में अपर निदेशक को बताया कि चयन बोर्ड्स चयनित कई अभ्यर्थी पद रिक्त हैं। इन रिक्त पदों पर पदस्थापन प्रक्रिया प्रतीक्षा सूची में चयनित अभ्यर्थियों से होनी है, परंतु पदस्थापन के लिए नियम में जटिलता होने से अभ्यर्थी परेशान हैं।


जटिलता का कारण प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों का अपने ऊपर के अभ्यर्थियों से एनओसी लेने में समस्या, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं प्रबंधक द्वारा अभ्यर्थियों को समय से सूचना नहीं देना या अत्यधिक विलंब करना है। अभ्यर्थियों के मुताबिक अपर निदेशक ने आश्वासन दिया है कि काउंसिलिंग कराने संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। शासन की अनुमति के आधार पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

नियुक्ति को भटक रहे एलटी-2018 के औपबंधिक चयनित

प्रयागराज : राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के लिए सहायक अध्यापक (एलटी)- 2018 में विभिन्न विषयों में औपबंधिक रूप से चयनित अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए शिक्षा निदेशालय और लोक सेवा आयोग के चक्कर लगा रहे हैं। अपर शिक्षा निदेशक (राजकीय) अंजना गोयल से अभ्यर्थियों ने मांग की है कि आनलाइन पोर्टल खुलवाया जाए, ताकि अभ्यर्थी नियुक्ति संबंधी आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण कर सकें। चयनित अभ्यर्थी धीरेंद्र कुमार के मुताबिक विनोद कुमार, लवनीश, आरती, कमल उपाध्याय सहित करीब 150 अभ्यर्थी डेढ़ साल से नियुक्ति के लिए परेशान है। इनमें शारीरिक शिक्षा, जीवविज्ञान, गृहविज्ञान, उर्दू, गणित एवं संस्कृत ( पुरुष-महिला) विषय के अभ्यर्थी है। उनके मुताबिक लोक सेवा आयोग ने सभी विषयों की फाइलें एवं अभिलेख शिक्षा निदेशालय में भेज दिए हैं। पोर्टल खुलवाने के लिए बुधवार को अपर निदेशक को ज्ञापन दिया गया।

0 comments:

Post a Comment