Searching...
Friday, December 24, 2021

UPPSC लेक्चरर भर्ती 2020 : यूपीपीएससी प्रवक्ता भर्ती मुख्य परीक्षा के लिए करें आवेदन शुरू

UPPSC लेक्चरर भर्ती 2020 : यूपीपीएससी प्रवक्ता भर्ती मुख्य परीक्षा के लिए करें आवेदन शुरू

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के प्रवक्ता (पुरुष/महिला) राजकीय इंटर कॉलेज मुख्य परीक्षा-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुक्रवार से शुरू हो गए हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी और आवेदन की हार्डकॉपी आयोग में जमा करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी है। यूपीपीएससी प्रवक्ता जीआईसी भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


प्रवक्ता जीआईसी के 1473 पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा 19 सितंबर को हुई थी। नौ दिसंबर को प्री का रिजल्ट जारी किया गया था। जिसमें 15046 अभ्यर्थी मेंस के लिए सफल हुए थे। कुल 16 विषयों के प्रवक्ता जीआईसी के 1473 पदों पर भर्ती होनी है। पहली बार प्रवक्ता जीआईसी के पदों पर भर्ती लिखित परीक्षा से कराई जा रही है। इससे पहले सीधे इंटरव्यू से भर्ती होती थी। आयोग के संयुक्त सचिव ओम प्रकाश मिश्र के अनुसार ऑनलाइन भरे गए फॉर्मसेट का प्रिंट निकालकर समस्त संलग्नकों के साथ उसे 18 जनवरी या इससे पहले शाम पांच बजे तक पंजीकृत डाक से या व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर आयोग के गेट संख्या-तीन पर स्थित डाक अनुभाग के पूछताछ काउंटर पर उपलब्ध कराना है।


स्क्रीनिंग परीक्षा को प्रवेश पत्र जारी
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग से संबंधित प्रधानाचार्य श्रेणी-2/ उपप्रधानाचार्य/ सहायक निदेशक (सामान्य चयन) स्क्रीनिंग परीक्षा-2019 के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। यह परीक्षा नौ जनवरी को प्रयागराज एवं लखनऊ के विभिन्न केंद्रों में प्रस्तावित है। परीक्षा सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक होगी।

सीधी भर्तियों के कटऑफ जारी
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कई सीधी भर्तियों के कटऑफ एवं प्राप्तांक जारी कर दिए हैं। प्राप्तांक एवं कटऑफ अंक आयोग की वेबसाइट पर 31 दिसंबर तक उपलब्ध रहेंगे। अभ्यर्थी अपने अनुक्रमांक एवं जन्मतिथि के आधार पर प्राप्तांक और कटऑफ अंक प्राप्त कर सकते हैं। जिन पदों पर भर्ती से संबंधित प्राप्तांक एवं कटऑफ अंक जारी किए गए हैं, उनमें उत्तर प्रदेश आयुष (यूनानी) विभाग के प्रवक्ता एवं रीडर के विभिन्न पद, संस्कृति विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, पर्यावरण निदेशालय, समाज कल्याण विभाग और प्राविधिक शिक्षा विभाग के विभिन्न पद शामिल हैं।

चार पदों के लिए इंटरव्यू तीन को
जिल पंचायत (केंद्रीय संक्राम्य) संवर्ग सेवा के तहत अभियंता के चार पदों पर साक्षात्कार तीन जनवरी को होगा। इनमें एक पद अनारक्षित, दो पद अन्य पिछड़ा वर्ग और एक पद अनुसूचित जाति श्रेणी के लिए आरक्षित है। इंटरव्यू दो सत्रों में सुबह नौ और दोपहर एक बजे से होगा।

0 comments:

Post a Comment