Searching...
Thursday, December 23, 2021

UPPBPB UP Police SI ASI Typing Exam 2021 : कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड को लेकर यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने जारी किया ताजा नोटिस, जानें नियम

UPPBPB UP Police SI ASI Typing Exam 2021 : कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड को लेकर यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने जारी किया ताजा नोटिस, जानें नियम

UPPBPB UP Police SI ASI Typing Steno Exam 2021 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी), लखनऊ ने पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय), पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) एवं पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर टाइपिंग और स्टेनोग्राफी परीक्षा का पैटर्न और नियम जारी किए हैं। भर्ती बोर्ड ने एक बार फिर से नोटिस जारी कर स्पष्ट किया है कि एसआई और एएसआई पद पर चयन के लिए कितनी स्पीड से टाइपिंग और स्टेनो होनी चाहिए। इस भर्ती परीक्षा के जरिए एसआई (गोपनीय) और एएसआई  (क्लर्क व अकाउंट्स) के कुल 1329 पदों पर भर्तिया होंगी। 

 
नोटिस में कहा गया है कि कंप्यूटर पर टाइपिंग के लिए परीक्षा केंद्र पर एग्जाम एजेंसी द्वारा कंप्यूटर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को खुद का कीबोर्ड लाने की इजाजत नहीं होगी। परीक्षा का आयोजन बोर्ड द्वारा तय केंद्रों पर किया जाएगा। किसी भी अभ्यर्थी को कंप्यूटर टाइपिंग परीक्षा में कोई छूट की इजाजत नहीं होगी।


यहां देखें टाइपिंग व स्टेनो संबंधी योग्यता के नियम

फिलहाल इस भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी लिखित परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। आंसर-की जारी हो चुकी है जिस पर ऑब्जेक्शन 23 दिसंबर रात 9 बजे तक ऑनलाइन दर्ज कराया जा सकता है। लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन व शारीरिक मानक परीक्षण (DV-PST) के लिए बुलाया जाएगा। मानक परीक्षण में भी सफल अभ्यर्थियों को टाइपिंग टेस्ट व आशुलिप परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

यूपी पुलिस एसआई गोपनीय, एएसआई क्लर्क और एएसआई अकाउंटेंट भर्ती परीक्षा का आयोजन 4 और 5 दिसंबर दोनों दिन दो-दो शिफ्टों में हुआ था। 

टाइपिंग स्टेनो टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनेगी। जिसके आधार पर चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट व चरित्र सत्यापन कराया जाएगा। इसके बाद ही अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएगी।

0 comments:

Post a Comment