Searching...
Wednesday, December 15, 2021

UPSSSC Recruitment 2021 : यूपी में स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला के 9212 पदों पर भर्ती, जानें नोटिफिकेशन की खास बातें

UPSSSC Recruitment 2021 : यूपी में स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला के 9212 पदों पर भर्ती, जानें नोटिफिकेशन की खास बातें


UPSSSC Health Worker Recruitment 2021 : यूपी में स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 9212 पदों पर भर्ती के आवेदन शुरू, देखें आवेदन का डायरेक्ट लिंक, खबर पढ़ें सबसे नीचे





UPSSSC Health Worker Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) ने स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला के 9212 पदों पर भर्ती के लिए बुधवार से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए 5 जनवरी तक आवेदन लिए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन में संशोधन 12 जनवरी तक किया जा सकेगा। आवेदन केवल ऑनलाइन लिए जाएंगे। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार की मंजूरी के बाद सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने विज्ञापन जारी कर दिया है। आवेदन व फीस जमा करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी 2022 रखी गई है। आवेदक अपने आवेदन का प्रिंटआउट तब तक नहीं निकाल सकेगा जब तक उसकी फीस का समायोजन बैंक द्वारा नहीं कर दिया जाता है। इसलिए अभ्यर्थी द्वारा बैंक से शुल्क का समायोजन 5 जनवरी तक या इसके बाद सात दिनों के अंदर यानी 12 जनवरी तक अनिवार्य रूप से करा लिया जाएगा।


महानिदेशक परिवार कल्याण के अधीन 9212 स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है। अभ्यर्थीयों की शार्टलिस्टिंग उसके प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के स्कोर के आधार पर की जाएगी। इस भर्ती में शामिल होने के लिए पीईटी में शामिल होना जरूरी है। भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर किया जा सकेगा।

कैसे करें आवेदन
पीईटी पंजीकरण नंबर के साथ अभ्यर्थियों के प्रमाणीकरण के लिए दो विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। व्यक्तिगत विवरण और ओटीटी के माध्यम से लॉगिन किया जा सकेगा। लॉगिन के बाद पहले भाग में नाम, पता, आरक्षण की श्रेणी, मोबाइल नंबर व ईमेल भरना होगा। इसके साथ ही चरणवार पूरा विवरण जरूरत के आधार पर देना होगा। सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 25 रुपये रखा गया है। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या एसबीआई के ई-चालान से शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा। भर्ती के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु वाले पात्र होंगे।

upsssc health worker recruitment 


किस वर्ग के लिए कितने पद
अनारक्षित वर्ग         4865
अनुसूचित जाति       1346
अनुसूचित जनजाति   420
अन्य पिछड़ा वर्ग       1660
ईडब्ल्यूएस               921

भर्ती के लिए पात्र
भर्ती के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद से इंटरमीडिएट या उसके समकक्ष सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से परीक्षा उत्तीर्ण। भारतीय परिचर्या परिषद के नियमों के अनुसार एक वर्ष छह माह या दो वर्ष का सहायक नर्सेज एंड मिडवाइब्ज (एएनएम) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (प्रसूति से संबंधित छह माह का प्रशिक्षण सहित) पास कर लिया हो और उत्तर प्रदेश नर्सेज एंड मिडवाइफ काउंसिल लखनऊ में पंजीकृत हो।


भर्ती में कब क्या
ऑनलाइन शुल्क जमा करने की शुरुआत    15 दिसंबर 2021
शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि              5 जनवरी 2022
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि           5 जनवरी 2022
आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि          12 जनवरी 2022


एनएनएम भर्ती: पीईटी होना जरूरी, प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के स्कोर के आधार पर की जाएगी अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग

लखनऊ : महानिदेशक परिवार कल्याण के अधीन 9212 स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है। अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग उसके प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के स्कोर के आधार पर की जाएगी। इस भर्ती में शामिल होने के लिए पीईटी में शामिल होना जरूरी है। भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर किया जा सकेगा।

भर्ती के लिए पात्र: भर्ती के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद से इंटरमीडिएट या उसके समकक्ष सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से परीक्षा उत्तीर्ण। भारतीय परिचर्या परिषद के नियमों के अनुसार एक वर्ष छह माह या दो वर्ष का सहायक नर्सेज एंड मिडवाइब्ज (एएनएम) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (प्रसूति से संबंधित छह माह का प्रशिक्षण सहित) पास कर लिया हो और उत्तर प्रदेश नर्सेज एंड मिडवाइफ काउंसिल लखनऊ में पंजीकृत हो। भर्ती के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु वाले पात्र होंगे।

आवेदन: पीईटी पंजीकरण नंबर के साथ अभ्यर्थियों के प्रमाणीकरण के लिए दो विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। व्यक्तिगत विवरण और ओटीटी के माध्यम से लॉगिन किया जा सकेगा। लॉगिन के बाद पहले भाग में नाम, पता, आरक्षण की श्रेणी, मोबाइल नंबर व ईमेल भरना होगा।


UPSSSC Health Worker Recruitment 2021 : यूपी में स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 9212 पदों पर भर्ती के आवेदन शुरू, देखें आवेदन का डायरेक्ट लिंक

UPSSSC Health Worker Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला के 9212 पदों पर भर्ती के लिए बुधवार से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन आवेदन 5 जनवरी तक लिए जाएंगे। संशोधन 12 जनवरी तक किया जा सकेगा। यूपी स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन upsssc.gov.in पर जाकर किए जा सकते हैं। अभ्यर्थी नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। 


आयोग के सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने विज्ञापन जारी कर दिया है। आवेदन व फीस जमा करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी 2022 रखी गई है।

आवेदक अपने आवेदन का प्रिंटआउट तब तक नहीं निकाल सकेगा जब तक उसकी फीस का समायोजन बैंक द्वारा नहीं कर दिया जाता है। इसलिए अभ्यर्थी द्वारा बैंक से शुल्क का समायोजन 5 जनवरी तक या इसके बाद सात दिनों के अंदर यानी 12 जनवरी तक अनिवार्य रूप से करा लिया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता - 
अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी को दो वर्ष का ए0एन0एम0 प्रशिक्षण पाठ्यक्रम सफलता पूर्वक किया हो। अभ्यर्थी को उत्तर प्रदेश नर्सेस एंड मिडवाइफ काउन्सिल में लखनऊ में विधिवत रजिस्ट्रेशन भी होना चाहिए।

अभ्यर्थियों को सलाह है कि यूपी स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती 2021 में आवेदन करने से पूर्व पूरा विस्तृत नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें।

0 comments:

Post a Comment