Searching...
Saturday, December 11, 2021

कोरोना की मार : यूजीसी नेट परीक्षा भी हुई प्रभावित, कई बार बदला परीक्षा का शेड्यूल

कोरोना की मार : यूजीसी नेट परीक्षा भी हुई प्रभावित, कई बार बदला परीक्षा का शेड्यूल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिसंबर 2020 परीक्षा का शेड्यूल साल की शुरुआत में जारी भी किया था। इसके तहत यूजीसी नेट परीक्षा 2 मई से 17 मई 2021 के बीच होने वाली थी लेकिन तभी देश में भयावह होती कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए आगे बढ़ा दिया गया था।


कोरोना की मार : यूजीसी नेट परीक्षा भी हुई प्रभावित, कई बार बदला परीक्षा का शेड्यूल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA) ने दिसंबर 2020 परीक्षा का शेड्यूल साल की शुरुआत में जारी भी किया

नई दिल्ली : देश में पिछले साल 2020 में आई कोविड-19 संक्रमण ने हर क्षेत्र की तरह ही एजुकेशन फील्ड को बहुत बुरी तरह प्रभावित किया था। हालात यह बने कि देश की महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक यूजीसी नेट परीक्षा साल 2020 में तो आयोजित ही नहीं की जा सकी थी। इसका नतीजा यह हुआ था कि अभ्यर्थी पिछले साल परीक्षा का इंतजार करते रह गए। ऐसे में उम्मीदवारों ने नए साल यानी कि 2021 से उम्मीदें लगाई थी कि, पिछले साल यानी कि 2020 की दिसंबर में स्थगित होने वाली परीक्षा इस साल यानी कि 2021 की शुरुआत में आयोजित कर ली जाएगी।

हालांकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA) ने  दिसंबर 2020 परीक्षा का शेड्यूल  साल की शुरुआत में जारी भी किया। था। इसके तहत, यूजीसी नेट परीक्षा 2 मई से 17 मई 2021 के बीच होने वाली थी, लेकिन तभी देश में दिन प्रतिदिन भयावह होती कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए एनटीए ने यूजीसी नेट (दिसंबर 2020 परीक्षा) स्थगित कर दी है। परीक्षा टलने की सूचना केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्विट कर की घोषणा 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि 'कोविड-19 की स्थिति में उम्मीदवारों और परीक्षा आयोजन में जुटे स्टाफ के स्वास्थ्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, मैंने एनटीए यूजीसी नेट दिसंबर 2020 (मई 2021) परीक्षा स्थगित करने के लिए कहा है।


अक्टूबर में हुई परीक्षा स्थगित

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ने कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर थमने के बाद यूजीसी नेट दिसंबर और जून 2021 परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी किया था। इसके अनुसार, यह परीक्षा 6-8 अक्टूबर को होनी थी। इसके बाद इन तिथियों को आगे बढ़ाकर 17 से 25 अक्टूबर तक रीशेड्यूल कर दिया था। इसके बाद एनटीए ने फिर एग्‍जाम की डेट्स आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया था। NTA ने एक ही डेट पर अन्‍य परीक्षाओं से क्लैश होने के चलते एग्‍जाम शेड्यूल में बदलाव का फैसला लिया है।

फाइनल नवंबर के लिए निर्धारित हुई परीक्षा

साल भर में कई बार यूजीसी नेट परीक्षा कैंसिल होने के बाद आखिरकार साल के अंत में यानी कि नवंबर में परीक्षा को निर्धारित की गई। इसके अनुसार 81 विषयों के लिए 20 नवंबर, 21, 22, 24, 25, 26, 29, 30 और दिसंबर 1, 3, 4 व 5, 2021 को आयोजित की गई थी।

5 दिसंबर को फिर स्थगित हुई परीक्षा

एनटीए ने साल भर स्थगित करने के बाद 5 दिसंबर को फिर यूजीसी नेट परीक्षा फिर टालनी पड़ी। हालांकि इस बार सिर्फ दो राज्यों ओडिशा और आंध्र प्रदेश में। एनटीए ने यह फैसला चक्रवात जवाद के लिए 4 दिसंबर को ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कारण जारी रेड अलर्ट के कारण लिया था।

क्या होती है यूजीसी नेट परीक्षा

यूजीसी नेट की परीक्षा देश भर के सरकारी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है. पहला चरण जून में और दूसरा चरण दिसंबर में होता है। इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से किया जाता है।

0 comments:

Post a Comment