Searching...
Tuesday, December 14, 2021

यूपी के जिलों में 20 दिसंबर से लगेगा रोजगार मेला, 10वीं, 12वीं पास व ग्रेजुएट युवाओं को मिलेगी नौकरियां

यूपी के जिलों में 20 दिसंबर से लगेगा रोजगार मेला, 10वीं, 12वीं पास व ग्रेजुएट युवाओं को मिलेगी नौकरियां

मिशन रोजगार योजना के तहत उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा। 20 से 24 दिसम्बर तक अलग-अलग तारीखों पर मेला का आयोजन होगा। रोजगार मेले राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) परिसर में आयोजित होंगे। यहां बड़ी संख्या में लोगों को नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे।


युवाओं को मिलेगा प्लेसमेंट
प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं विशेष तौर पर कौशल प्रशिक्षित युवाओं को मिशन रोजगार के तहत विभिन्न उद्योगों व निजी कम्पनियों में प्लेसमेंट कराया जाएगा। सरकार अपने इस संकल्प को पूरा करने के लिए ही पांच दिनों तक अलग-अलग जिलों में मेले का आयोजन करेगी।

मेले में मंडल के तहत स्थापित विभिन्न उद्योग, औद्योगिक संगठनों व प्लेसमेंट कार्य में लगी इकाईयों से सम्पर्क कर प्लेसमेंट के लिए सहयोग लिया जाएगा। मेले की जिम्मेदारी आईटीआई प्रधानाचार्य व जिला सेवायोजन अधिकारी की होगी। साथ ही जिला उद्योग अधिकारी व जिला सूचना अधिकारी भी मेला के आयोजन में सहयोग देंगे।

रोजगार मेला में किसी भी ट्रेड से आईटीआई के साथ ही 10वीं, 12वीं, स्नातक व परास्नातक युवक -युवतियां भी हिस्सा ले सकते हैं। यही नहीं डिप्लोमाधारी भी मेले में आ सकते हैं। वह अपनी योग्यता अनुसार आने वाली कम्पनी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। रोजगार मेले में 18 से 40 वर्ष तक के लोग शामिल हो सकते हैं।

लखनऊ आएंगी 30 से अधिक कंपनियां
राजधानी में वृहद रोजगार मेला 20 दिसम्बर को आईटीआई अलीगंज परिसर में लगेगा। इच्छुक अभ्यर्थी मेले के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और क्यूआर कोड को स्कैन करके पंजीकरण कर सकते हैं। आईटीआई प्लेसमेंट के प्रमुख एमए खां बताते हैं कि मेले में 30 से अधिक प्रतिष्ठित कम्पनियों के हिस्सा लेने की संभावना है। बिना पंजीकरण के भी अभ्यर्थी 20 दिसम्बर को रोजगार मेले में शामिल हो सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment