Searching...
Tuesday, December 7, 2021

EWS : आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को चाहिए आयु सीमा में छूट, किया प्रदर्शन - सौंपा ज्ञापन

EWS : आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को चाहिए आयु सीमा में छूट, किया प्रदर्शन - सौंपा ज्ञापन



प्रयागराज । आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के अभ्यर्थियों ने भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के लिए आयु सीमा और में शुल्क में छूट दिए जाने की मांग को लेकर मंगलवार को जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। इस मसले पर कुछ दिनों पहले ही एक दर्जन से अधिक सांसदों और विधायकों ने भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर छात्रों की मांग का समर्थन किया है। छात्रों ने जिला प्रशासन के माध्यम से मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन भी प्रेषित किया।


प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के बैनर तले प्रदर्शन करने पहुंचे छात्रों ने सवाल उठाया कि जब अन्य आरक्षित वर्ग के छात्रों को भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के लिए आयु सीमा एवं शुल्क में छूट प्रदान की जाती है तो ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को इससे वंचित क्यों रखा गया है। समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय का कहना है कि आर्थिक आधार पर पिछड़े छात्रों को राज्य एवं केंद्र सरकार की भर्तियों और प्रवेश परीक्षाओं में 10 फीसदी आरक्षण दिया जाता है, लेकिन उम्र सीमा और शुल्क में छूट न मिलने के कारण ईडब्ल्यूएस के तहत आरक्षण सफेद हाथी साबित हो रहा है।


वहीं, राजस्थान, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में छात्रों को आयु सीमा एवं शुल्क में छूट प्रदान की गई है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में भेदभाव क्यों किया जा रहा है। अगर सरकार वास्तव में चाहती है कि आर्थिक आधार पर पिछड़ों को इस आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए तो सरकार को अविलंब निर्णय लेते हुए उम्र सीमा एवं शुल्क में छूट मिले।

0 comments:

Post a Comment