Searching...
Wednesday, June 28, 2023

4 वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम में प्रवेश हेतु NTA कृत NCET 2023 का नोटिफिकेशन जारी, देखें और जानें योग्यता और पात्रता मानदंड

4 वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम में प्रवेश हेतु NTA कृत NCET 2023 का नोटिफिकेशन जारी, देखें और जानें योग्यता और पात्रता मानदंड



NCET 2023 Notification: शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए आईआईटी, एनआईटी, आरआईई और सरकारी कॉलेजों सहित चयनित केंद्रीय/राज्य विश्वविद्यालयों/संस्थानों में चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) में प्रवेश पाने के लिए एनसीईटी में अर्हता प्राप्त करना अनिवार्य है।

NCET 2023 Notification Out: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने चार वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) में प्रवेश के लिए नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एनसीईटी) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। योग्य उम्मीदवार परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट ncet.samarth.ac.in पर 19 जुलाई, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदक 20 और 21 जुलाई को अपने आवेदन पत्र में बदलाव कर सकेंगे। परीक्षा की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी और प्रवेश पत्र परीक्षा से तीन दिन पहले जारी किया जाएगा।

 
NCET 2023 दाखिला परीक्षा
एनसीईटी एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की ओर से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाती है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए आईआईटी, एनआईटी, आरआईई और सरकारी कॉलेजों सहित चयनित केंद्रीय/राज्य विश्वविद्यालयों/संस्थानों में चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) में प्रवेश पाने के लिए एनसीईटी में अर्हता प्राप्त करना अनिवार्य है।

 
NCET 2023 आयु की बाध्यता नहीं
एनसीईटी 2023 में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। जो उम्मीदवार कक्षा 12वीं/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, वे एनसीईटी 2023 परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को उस विश्वविद्यालय / संस्थान / सरकारी कॉलेज के आयु मानदंड (यदि कोई हो) को पूरा करना आवश्यक होगा जिसमें वे प्रवेश लेने के इच्छुक हैं।

 
NCET 2023 आवेदन शुल्क
अनारक्षित श्रेणी के आवेदकों को 1200 रुपये शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है, जबकि ओबीसी (एनसीएल)/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये शुल्क लागू है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/थर्ड जेंडर वर्ग के उम्मीदवारों को 650 रुपये का भुगतान करना होगा।

 
NCET 2023 के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया
  1. उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ncet.samarth.ac.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  3. रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।
  4. फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  5. फॉर्म सबमिट करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट ले लें। 

0 comments:

Post a Comment