Searching...
Tuesday, June 13, 2023

UPPSC : आरओ-एआरओ की अर्हता स्पष्ट नहीं, फंसी भर्ती

UPPSC : आरओ-एआरओ की अर्हता स्पष्ट नहीं, फंसी भर्ती

पिछले साल नहीं आई भर्ती, यह साल भी आधा बीता

प्रयागराज : समीक्षा अधिकारी (आरओ) / सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) के पदों पर भर्ती फंसी हुई है। महीनों बाद भी शासन समकक्ष अर्हता को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं कर सका है। ऐसे में रिक्त पदों का अधियाचन मिलने के बावजूद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग विज्ञापन जारी नहीं कर पा रहा है।


आरओ/एआरओ की पिछली भर्ती का विज्ञापन वर्ष 2021 में जारी किया गया था। वर्ष 2022 में आरओ/एआरओ के पदों पर कोई भर्ती नहीं आई। आयोग ने जब वर्ष 2023 का परीक्षा कैलेंडर जारी किया तो उसमें भी आरओ/एआरओ की नई भर्ती को शामिल नहीं किया। अभ्यर्थियों ने जब जनसूचना अधिकार के तहत जानकारी मांगी तो आयोग की ओर से बताया गया कि आरओ/एआरओ के रिक्त पदों का अधियाचन प्राप्त हो चुका है।

रिक्त पदों का अधियाचन मिलने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अमूमन माह भर में भर्ती का विज्ञापन जारी कर देता है, लेकिन इस बार महीनों बीत गए और नई भर्ती का कोई अतापता नहीं। आयोग के सूत्रों का कहना है कि आरओ/एआरओ के पदों पर समकक्ष अर्हता को लेकर विवाद था । समकक्ष अर्हता स्पष्ट करने के लिए आयोग की ओर से शासन को पत्र लिखा गया था, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है और भर्ती फंसी हुई है।

प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय का कहना है कि आयोग को अधियाचन मिले छह माह बीत चुके हैं, लेकिन शासन भर्ती को गंभीरता से नहीं ले रहा है। बड़ी संख्या बेरोजगार नौकरी के लिए भटक रहे हैं और इंतजार में ओवरएज हो रहे हैं। भर्ती में जितनी देर होगी, ओवरएज होने बेरोजगारों की संख्या उतनी ही बढ़ेगी।

0 comments:

Post a Comment