Searching...
Wednesday, June 21, 2023

आयोग को नहीं मिले तो एजेंसी को कैसे मिलेंगे योग्य अभ्यर्थी, आउटसोर्सिंग से शिक्षक भर्ती को लेकर प्रतियोगियों ने उठाए सवाल, छह हजार से अधिक पद खाली

आयोग को नहीं मिले तो एजेंसी को कैसे मिलेंगे योग्य अभ्यर्थी, आउटसोर्सिंग से शिक्षक भर्ती को लेकर प्रतियोगियों ने उठाए सवाल, छह हजार से अधिक पद खाली

प्रयागराज : शासन स्तर से प्रदेश के 890 राजकीय विद्यालयों में आउटसोर्सिंग से कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति होने जा रही है, जिसका विरोध शुरू हो गया है। प्रतियोगी छात्रों का सवाल है कि जब उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को भर्ती के लिए योग्य अभ्यर्थी नहीं मिले तो सेवा प्रदाता संस्था को योग्य अभ्यर्थी कैसे मिल जाएंगे।


इनका कहना कि अगर सेवा प्रदाता संस्था योग्य अभ्यर्थी ढूंढ सकती है तो ऐसा कर पाने में विफल रहे आयोग की कार्यप्रणाली की जांच होनी चाहिए। प्रतियोगियों ने आशंका जताई कि जिस तरह कंप्यूटर शिक्षक के रिक्त पदों पर आउटसोर्सिंग के माध्यम से नियुक्ति किए जाने की प्रक्रिया शुरू हुई है, उसी तरह अन्य विषयों में भी आउटसोर्सिंग से शिक्षक रखे जा सकते हैं।

राजकीय विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का पिछला विज्ञापन पांच साल पहले मार्च 2018 में जारी किया गया था। इसके बाद एलटी ग्रेड की कोई नई भर्ती नहीं आई। कंप्यूटर विषय में एलटी ग्रेड शिक्षक के 1673 पद थे, जिनमें से महज 36 पदों पर अभ्यर्थियों को चयनित घोषित किया गया था और 1636 पद खाली रह गए थे।

अब इन्हीं रिक्त पदों पर आउटसोर्सिंग से शिक्षक रखे जा रहे हैं, जिन्हें प्रतिमाह 25 हजार रुपये मानदेय मिलेगा। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 में विज्ञान और गणित विषय में भी योग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण बड़ी संख्या में पद खाली रह गए थे। विज्ञान विषय में एलटी ग्रेड शिक्षक के 1045 पद थे, जिनमें से महज 84 पदों पर अभ्यर्थियों को चयनित घोषित किया गया था।

इस विषय की परीक्षा में 15436 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। यानी आयोग को परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों में से एक एक फीसदी परीक्षार्थी भी योग्य नहीं मिले थे और इसी वजह से 92 फीसदी पद खाली रह गए थे।

इसी तरह एलटी ग्रेड गणित के 1035 पदों के लिए हुई परीक्षा में 29690 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 435 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया था और योग्य अभ्यर्थी न मिलने से 600 पद खाली रह गए थे।

0 comments:

Post a Comment