Searching...
Wednesday, June 28, 2023

एलटी ग्रेड : प्रतीक्षा सूची से 5 साल बाद 914 को नौकरी, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने जारी किया लंबित परिणाम

प्रतीक्षा सूची से सर्वाधिक 431 अभ्यर्थी हिंदी के बने शिक्षक , यूपी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का लंबित परिणाम जारी, 911 अभ्यर्थी हुए सफल 

■ उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने निर्धारित अवधि से पहले परिणाम घोषित किया, जुलाई में होना था जारी


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक (स्नातक वेतनक्रम या एलटी ग्रेड) भर्ती 2018 के तहत प्रतीक्षा सूची से चयनित 911 अभ्यर्थियों में सर्वाधिक 431 हिंदी के शिक्षक बने हैं।


पूर्व चयनित अभ्यर्थियों के अभ्यर्थन निरस्त होने के बाद रिक्त 946 पदों के सापेक्ष आयोग ने 911 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया है। इनमें हिंदी (पुरुष शाखा) के 255 व हिंदी (महिला शाखा) की 176 अभ्यर्थी शामिल हैं। कला (पुरुष शाखा) 129 व कला (महिला शाखा) 67, सामाजिक विज्ञान (पुरुष शाखा) 98 व सामाजिक विज्ञान (महिला शाखा) 87, अंग्रेजी (पुरुष शाखा) 42 व अंग्रेजी (महिला शाखा ) 38, जबकि जीव विज्ञान महिला शाखा में 19 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी के अनुसार परिणाम हाईकोर्ट में लंबित याचिकाओं में पारित होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन होगा। औपबंधिक रूप से सफल अभ्यर्थियों के मूल अभिलेखों के सत्यापन के संबंध में अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी।




एलटी ग्रेड : प्रतीक्षा सूची से 5 साल बाद 914 को नौकरी, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने जारी किया लंबित परिणाम

15 विषयों में शिक्षक भर्ती 2018 में शुरू हुई थी

प्रयागराज : राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक (एलटी ग्रेड) भर्ती शुरू होने के पांच साल बाद बुधवार को प्रतीक्षा सूची में शामिल 914 अभ्यर्थियों का चयन नौकरी के लिए किया गया। आयोग को यह परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह में जारी करना था लेकिन निर्धारित अवधि से पूर्व परिणाम घोषित कर आयोग ने उन अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी, जो मामूली अंकों के अंतर से प्रतीक्षा सूची में शामिल होने के बाद पिछले पांच साल से नौकरी की उम्मीद लगाए हुए थे।


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के मीडिया प्रभारी विनोद गौड़ ने परिणाम जारी किए जाने की जानकारी दी। मार्च 2018 में 15 विषयों के शिक्षकों के लिए शुरू की गई इस भर्ती के आठ विषयों सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी, कंप्यूटर, विज्ञान, कला, वाणिज्य व कृषि विज्ञान की प्रतीक्षा सूची से चयन किया गया है। सात विषयों में प्रतीक्षा सूची से चयन की कार्यवाही पहले ही की जा चुकी है। आयोग ने 15 विषयों में सहायक अध्यापक के रिक्त 10768 पदों पर भर्ती के लिए 15 मार्च 2018 को विज्ञापन जारी किया था। इसके लिए 763317 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। मुख्य सूची में चयनित अभ्यर्थियों का राजकीय विद्यालयों में ही प्रवक्ता व अन्य पदों पर चयन होने के कारण उन्होंने एलटी ग्रेड में कार्यभार ग्रहण नहीं किया था। पद खाली रहने के कारण अभ्यर्थी प्रतीक्षा सूची से चयन की मांग कर रहे थे और आयोग के बाहर कई बार प्रदर्शन भी किया था।

0 comments:

Post a Comment