Searching...
Tuesday, June 6, 2023

UPSSSC : कनिष्ठ सहायक के 1262 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा योजना में बदलाव, देखें संशोधित परीक्षा योजना

कनिष्ठ सहायक परीक्षा में नहीं जुड़ेंगे शैक्षिक योग्यता के नंबर, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने लिखित परीक्षा की संशोधित योजना व पाठ्यक्रम किया जारी


लखनऊ। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कनिष्ठ सहायक/कनिष्ठ लिपिक की लिखित परीक्षा की संशोधित योजना व पाठ्यक्रम जारी किया है। इसमें अब अभ्यर्थी के शैक्षिक योग्यता (एकेडमिक्स) के नंबर नहीं जोड़े जाएंगे। इसकी जगह पर कंप्यूटर व सूचना प्रौद्योगिकी के और यूपी की सामान्य जानकारी को लिखित परीक्षा में शामिल किया गया है। जल्द ही संशोधित योजना के लिखित परीक्षा कराई जाएगी। 


आयोग ने अगस्त-सितंबर 2022 में कनिष्ठ सहायक के 1262 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था। यह आवेदन पीईटी 2021 के आधार पर लिए गए थे। इसके लिए 157698 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। पूर्व के नियम के अनुसार ग्रुप सी की भर्ती में लिखित परीक्षा 65 और 35 नंबर शैक्षिक योग्यता के, कुल मिलाकर 100 नंबर की परीक्षा होती थी। अभ्यर्थियों ने शैक्षिक योग्यता के नंबर को समाप्त करने की मांग की थी। क्योंकि कुछ बोर्ड में विद्यार्थियों को बहुत अच्छे नंबर मिलते हैं और कुछ में अपेक्षाकृत कम ।


इसे देखते हुए आयोग ने शासन से अनुमति लेकर परीक्षा योजना व पाठ्यक्रम में संशोधन किया है। इसके अनुसार अब लिखित परीक्षा एक पाली में दो घंटे की होगी। इसमें 100 सवाल होंगे।


आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना ने बताया कि हिंदी ज्ञान व लेखन योग्यता के 30, सामान्य बुद्धि परीक्षण के 15, कंप्यूटर व सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े 15 और यूपी से संबंधित सामान्य जानकारी के 20 सवाल होंगे। कनिष्ठ सहायक की लिखित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की जाएगी। विभाग ने लिखित परीक्षा के पांच भाग का पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है। आयोग के अनुसार इस व्यवस्था में बदलाव से परिणाम भी जल्द देने में सहयोग मिलेगा। आवेदक अभ्यर्थियों में से सीटों के सापेक्ष 15 गुणा अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में शामिल होंगे।



UPSSSC : कनिष्ठ सहायक के 1262 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा योजना में बदलाव, देखें संशोधित परीक्षा योजना


UPSSSC : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कनिष्ठ सहायक के 1262 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा योजना में बदलाव कर दिया है। अब सभी 100 अंकों के लिए लिखित परीक्षा होगी। पहले 65 अंकों की परीक्षा और 35 अंक शैक्षिक योग्यता में मिले अंकों के थे। 


संशोधित परीक्षा योजना में भर्ती के लिए कंप्यूटर के साथ यूपी के बारे में सामान्य जानकारी से जुड़े सवाल जोड़ दिए गए हैं। आयोग के परीक्षा नियंत्रक विधान जायसवाल ने सोमवार को संशोधित परीक्षा योजना जारी कर दी है। शैक्षिक योग्यता के 35 अंक रखे जाने पर कुछ अभ्यर्थियों ने आपत्तियां जताई थीं। आयोग ने इसके आधार पर शासन को प्रस्ताव भेजा था, जिसे मंजूरी मिल गई है। 


आयोग ने इसके आधार पर संशोधित परीक्षा योजना जारी किया है। आयोग की ओर से जारी परीक्षा योजना के मुताबिक हिंदी परिज्ञान और लेखन योग्यता के 30 सवाल 30 अंक, सामान्य बुद्धि परीक्षण के 15 सवाल 15 अंक के पूछे जाएंगे।


सामान्य जानकारी के 20 सवाल 20 अंक, कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी की अवधारणाओं और इस क्षेत्र में समसामयिक प्रौद्योगिकी विकास एवं नवाचार का ज्ञान से जुड़े 15 सवाल 15 अंक के पूछे जाएंगे। 


इसके अलावा उत्तर प्रदेश राज्य से संबंधित सामान्य जानकारी के 20 सवाल 20 अंक के होंगे। परीक्षा के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। गलत सवाल पर पूर्व की तरह निगेटिव मार्किंग होगी। आवेदकों की सुविधा के लिए आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर इस संबंध में पूरी जानकारी दे दी गई है।


आयोग ने इसके पहले भर्ती के लिए आवेदन मांगे समय जारी परीक्षा योजना पाठ्यक्रम में हिंदी परिज्ञान व लेखन योग्यता 60 सवाल 30 अंक, सामान्य बुद्धि परीक्षण 30 सवाल 15 अंक, सामान्य जानकारी 40 सवाल 20 अंक और कुल 130 सवाल 65 अंक के थे। शेष 35 अंक शैक्षिक योग्यता में मिले अंकों के आधार पर दिए जाने थे। 

 

देखें संशोधित परीक्षा योजना

0 comments:

Post a Comment