Searching...
Monday, June 12, 2023

NEET UG 2023: नया प्रस्ताव, MBBS में प्रवेश के लिए हो राष्ट्रव्यापी कॉमन काउंसलिंग

NEET UG 2023:  नया प्रस्ताव, MBBS में प्रवेश के लिए हो राष्ट्रव्यापी कॉमन काउंसलिंग


Medical Counseling 2023: राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने अपने नए नियमों में NEET UG मेरिट लिस्ट के आधार पर देश के सभी मेडिकल संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन काउंसलिंग का प्रस्ताव दिया है। ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशंस (GMER) 2023 या कहे जाने वाले इन नए नियमों का उद्देश्य देश भर में चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक समान परामर्श प्रक्रिया स्थापित करना है। 

 
एनएमसी द्वारा दो जून को जारी राजपत्रित अधिसूचना के अनुसार कि मौजूदा विनियमों या अन्य एनएमसी विनियमों में कही गई किसी भी बात के पूर्वाग्रह के बिना, योग्यता के आधार पर भारत में सभी चिकित्सा संस्थानों के लिए चिकित्सा में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य परामर्श होगा। 


नीट यूजी की सूची एनएमसी द्वारा प्रदान की गई सीट मैट्रिक्स के आधार पर काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित की जाएगी, जिसमें आवश्यक समझे जाने वाले कई राउंड की संभावना होगी। अंडर ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (UGMEB) सामान्य परामर्श के संचालन के लिए दिशा-निर्देश प्रकाशित करेगा, और धारा 17 के तहत नामित प्राधिकारी प्रकाशित दिशा-निर्देशों के अनुसार परामर्श प्रक्रिया को पूरा करेगा।

 
सरकार सभी स्नातक सीटों के लिए काउंसलिंग और एजेंसी और पद्धति को निर्धारित करने और अधिसूचित करने के लिए एक नामित प्राधिकरण नियुक्त करेगी। नियमों में कहा गया है कि कोई भी चिकित्सा संस्थान इन नियमों का उल्लंघन करते हुए किसी भी उम्मीदवार को स्नातक चिकित्सा शिक्षा (जीएमई) पाठ्यक्रम में प्रवेश नहीं देगा। 



NEET UG : MBBS में दाखिले की साझा काउंसिलिंग होगी

 
नई दिल्ली : राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) मेधा सूची के आधार पर देश के सभी चिकित्सा संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक साझा काउंसिलिंग का प्रस्ताव दिया है। एनएमसी ने अपने नए विनियमों में यह सुझाव दिया है।


इन नए विनियमों को स्नातक चिकित्सा शिक्षा विनियम, 2023 या जीएमईआर-23 कहा जाता है। एनएमसी ने दो जून को एक अधिसूचना में कहा, नीट-यूजी की योग्यता सूची के आधार पर भारत में सभी चिकित्सा संस्थानों के लिए चिकित्सा स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए साझा काउंसिलिंग होगी। 


अधिसूचना के मुताबिक काउंसिलिंग पूरी तरह से एनएमसी द्वारा प्रदान की गई सीट ढांचे पर आधारित होगी। जरूरत होने पर कई दौर में साझा काउंसलिंग आयोजित हो सकती है। अंडर-ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड साझा काउंसलिंग के संचालन को निर्देश प्रकाशित करेगा।

0 comments:

Post a Comment