Searching...
Thursday, June 1, 2023

एलटी ग्रेड : शिक्षकों की अर्हता पर लगी मुहर भर्ती प्रक्रिया का रास्ता हुआ साफ, पांच सदस्यीय कमेटी ने शासन को भेजी रिपोर्ट, अध्यापक-प्रवक्ता की होंगी नियुक्तियां



एलटी ग्रेड : शिक्षकों की अर्हता पर लगी मुहर भर्ती प्रक्रिया का रास्ता हुआ साफ, पांच सदस्यीय कमेटी ने शासन को भेजी रिपोर्ट, अध्यापक-प्रवक्ता की होंगी नियुक्तियां


प्रयागराज : प्रदेश के 2332 राजकीय विद्यालयों में प्रवक्ता और सहायक अध्यापक (एलटी ग्रेड) शिक्षकों की भर्ती के लिए शैक्षिक अर्हता को लेकर स्थिति साफ हो गई है। शैक्षिक अर्हता तय करने के लिए 26 अप्रैल को गठित पांच सदस्यीय कमेटी ने विषयवार पदों पर चयन के लिए निर्धारित शैक्षिक अर्हता और समकक्ष अर्हता पर विचार-विमर्श करते हुए अपनी रिपोर्ट शासन को भेज दी है। शासन की मंजूरी मिलने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगा।



राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापकों (एलटी ग्रेड) के 10768 पदों पर भर्ती के लिए 2018 में विज्ञापन आया था। ढाई हजार से अधिक पद रिक्त रह गए थे। इस समय सहायक अध्यापक के स्वीकृत 19300 पदों में से 6365 और प्रवक्ता के 9463 स्वीकृत पदों में से 3957 पद खाली हैं। अर्हता तय नहीं होने के कारण शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पा रही है। इसी के मद्देनजर शासन ने कमेटी गठित की थी जिसमें अपर शिक्षा निदेशक राजकीय केके गुप्ता को सदस्य सचिव, उच्च शिक्षा निदेशक ब्रह्मदेव, माध्यमिक शिक्षा निदेशक, सचिव लोक सेवा आयोग या उनकी ओर से नामित कोई अधिकारी और क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी वाराणसी ज्ञान प्रकाश को सदस्य बनाया गया था।


कॉलेज आवंटन के आश्वासन पर आंदोलन स्थगित

प्रयागराज : टीजीटी-पीजीटी 2016 व 2021 में प्रतीक्षा सूची में चयनित अभ्यर्थियों को जुलाई में कॉलेज आवंटन के आश्वासन पर युवा मंच ने शिक्षा निदेशालय में तीन दिन से चल रहा आंदोलन स्थगित कर दिया। माध्यमिक शिक्षा निदेशक महेंद्र देव से युवा मंच के अध्यक्ष अनिल सिंह ने वार्ता की जिसके बाद प्रमोद कुमार ने अभ्यर्थियों से मांग पत्र लिया और जून अंतिम सप्ताह में काउंसिल व जुलाई प्रथम सप्ताह में कॉलेज आवंटन की प्रक्रिया शुरू करने का आश्वासन दिया गया। धरना देने वालों में विजयानन्द त्रिपाठी, ओम प्रकाश मिश्र, जितेन्द्र सरोज, सतीश कुमार सिंह, संजू देवी, अमरेश पटेल, संजय सिंह, दीक्षा भारद्वाज आदि रहे।

0 comments:

Post a Comment